कतर में जारी संकट के बीच भारतीयों को सतर्क रहने की सलाह

भारतीय दूतावास ने कतर में रह रहे भारतीयों को सतर्क रहने और अपनी यात्रा योजनाओं में संशोधन के लिए अपने ट्रेवल एजेंटों से संपर्क करने की सलाह दी है. इसके साथ ही सभी भारतीयों को आगे की घटनाओं के प्रति सतर्क रहने का अनुरोध किया गया है.

कतर में जारी संकट के बीच भारतीयों को सतर्क रहने की सलाह

इस सप्ताह खाड़ी के कई देशों द्वारा कतर से अपने कूटनीतिक संबंध तोड़ लेने के मद्देनजर यह सलाह दी गई है. दूतावास द्वारा यह सलाह बुधवार को जारी की गई जिसमें कहा गया है कि संबंधित एयरलाइंस ने उड़ानों में अवरोध के बाद रद्द उड़ानों के लिए धन वापसी की पेशकश की है.

सलाह में कहा गया है, “भारतीय यात्रियों से अपनी यात्रा व्यवस्था में संशोधन के लिए तथा अपने ट्रेवेल एजेंटों से संपर्क करने और आगे की घटनाओं के प्रति सतर्क रहने का अनुरोध किया जाता है.”

दूतावास के अनुसार, “भारतीय दूतावास हालात पर नज़दीकी से नजर रखे हुए हैं साथ ही कतर में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा व रक्षा सुनिश्चित करने के लिए कतर के अधिकारियों के संपर्क में है.”

हालांकि यह बात भी सुनिश्चित हो गई है कि इस क्षेत्र में ऐसा कुछ भी घटित नहीं हो रहा जिसको लेकर कतर में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए खतरा हो.” परंतु स्वंय अपनी रक्षा करना सभी की ज़िम्मेदारी है इसलिए कृपया अपने आपको नवीनतम खबरों से अपडेट रखें और तथ्यों की पड़ताल किए बिना अफवाहों पर विश्वास न करें.

आपको बता दें कि सऊदी अरब, बहरीन, यमन, संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) तथा मिस्र ने कतर से कथित तौर पर आतंकवाद का समर्थन करने के आरोप लगाते हुए सोमवार को कतर से अपने कूटनीतिक संबंध तोड़ लिए.

दरअसल साल भर से चल रहे विवाद के बाद अब कतर से कूटनीतिक संबंध तोड़े जाने को कतर और कुछ अरब खाड़ी के देशों के समूह के बीच इस विवाद को चरम के तौर पर देखा जा रहा है, इस समूह की अगुवाई सऊदी अरब कर रहा है. इसके अलावा मालदीव, यमन, मारीशस, मारिटानिया और जॉर्डन ने भी कतर से कूटनीतिक संबंध तोड़ लिए हैं.

भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर दूतावास द्वारा किए गए प्रयास के बाद कतर के अधिकारियों ने कहा है कि सामान्य जीवन सुनिश्चित करने के लिए सभी ज़रूरी कदम उठाए जाएंगे , जिसमें खाद्य सामानों की आपूर्ति भी शामिल होगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कतर में इस समय करीब 63,000 प्रवासी भारतीय हैं. कतर भारत के लिए लिक्विड नेचुरल गैस (एलएनजी) का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com