कंप्यूटर ऑपरेटर और टाइपिस्टसहित इन पदों पर निकली भर्तियां, करे अप्लाई

भारतीय वायुसेना ने ग्रुप-सी सिविलियन के पदों के लिए वेकेंसी निकाली हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्टेनोग्राफर, कुक, हाउस कीपिंग स्टाफ, एमटीएस, लोवर डिवीजन क्लर्क, सीएस, कारपेंटर, लाउंड्रीमैन, आया, हिंदी टाइपिस्ट समेत विभिन्न पदों पर 1524 वैकेंसी है। ये वेकेंसी विभिन्न एयरफोर्स स्टेशन और यूनिट्स के लिए हैं। उम्मीदवारों को जारी किए गए प्रारूप के मुताबिक, आवेदन फॉर्म भरकर संबंधित एयरफोर्स स्टेशन के पते पर डाक के माध्यम से भेजना है।

आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी दिनांक 03 मई 2021 है। आवेदन फॉर्म का निर्धारित प्रारूप भारतीय वायुसेना के पोर्टल https://indianairforce.nic.in/ के साथ जारी किए गए नोटिफिकेशन से भी प्राप्त किया जा सकता है।

पदों का विवरण:
पश्चिमी एयर कमांड- 362
साउदर्न एयर कमांड- 28
ईस्टर्न एयर कमांड- 132
सेंट्रल एयर कमांड- 116
मेंटिनेंस कमांड- 479
ट्रेनिंग कमांड- 407

आयु सीमा:
सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष। ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को तीन साल, एससी व एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को पांच साल और दिव्यांग उम्मीदवार को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता:
ग्रुप सी सिविलयन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता पदों के मुताबिक भिन्न-भिन्न है। जैसे कि सीनियर कंप्यूटर ऑपरेटर पद के लिए गणित या स्टेटिक्स में ग्रेजुएशन मांगा गया है। जबकि सुपरिंटेंडेंट स्टोर के लिए ग्रेजुएशन तथा स्टेनोग्राफर व लोवर डिवीजन क्लर्क के लिए 12वीं पास होना आवश्यक है। इसी प्रकार हिंदी टाइपिस्ट के लिए 12वीं पास होने के साथ टाइपिंग में दक्षता भी मांगी गई है।

ग्रुप सी सिविलियन पदों के लिए चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसमें जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड टेस्ट, जनरल अंग्रेजी, जनरल अवेयरनेस से सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्न अंग्रेजी तथा हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे। इसमें चयनित उम्मीदवारों को स्किल/फिजिकल/प्रैक्टिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com