ऑस्ट्रेलिया ने अपने मूल निवासियों को सम्मान देने के लिए राष्ट्रगान के शब्द को बदलने का फैसला लिया

ऑस्ट्रेलिया ने अपने मूल निवासियों को सम्मान देने के लिए अपने राष्ट्रगान में एक शब्द को बदलने का फैसला लिया है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इसे ‘एकता की भावना’ करार दिया है. प्रधानमंत्री मॉरिसन ने नए साल की पूर्व संध्या पर राष्ट्रगान ‘एडवांस ऑस्ट्रेलिया फेयर’ की दूसरी पंक्ति ‘फॉर वी आर यंग एंड फ्री’ (हम युवा और स्वतंत्र हैं) को बदलकर ‘फॉर वी आर वन एंड फ्री’ (हम एक और स्वतंत्र हैं) करने की घोषणा की.

यह बदलाव शुक्रवार से लागू होगा. मॉरिसन ने कहा कि अब यह सुनिश्चित करने का समय है कि यह महान एकता हमारे राष्ट्रगान में पूरी तरह से दिखाई दे. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा देश ‘पृथ्वी पर सबसे सफल बहुसांस्कृतिक राष्ट्र है.’

मॉरिसन ने कहा कि यह एकता की भावना है, हम सुनिश्चित करते हैं कि हमारा राष्ट्रगान इस सच्चाई और साझा सराहना को दर्शाता है. ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासियों संबंधी मामलों के मंत्री केन व्याट ने एक बयान में कहा कि उनसे इस बदलाव के बारे में पूछा गया था और उन्होंने इसे अपना समर्थन दिया.

बता दें कि कोरोना का असर ऑस्ट्रेलिया में नए साल के जश्न पर भी देखने को मिला. ऑस्ट्रेलिया में सिडनी सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है. ऑस्ट्रेलिया उन देशों में है जो नए साल का स्वागत सबसे पहले करते हैं लेकिन इस साल ऑस्ट्रेलिया का जश्न कोरोना के चलते फीका ही रहा. न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया में संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी के चलते लोग निराश हो गए.

सिडनी में एक साथ जमा होकर नए साल का जश्न मनाने वाले ज्यादातर लोगों ने हार्बर ब्रिज की आतिशबाजी का नजारा टीवी पर ही देखा. दूसरी ओर न्यूजीलैंड में नए साल जश्न धूमधाम से मनाया गया क्योंकि न्यूजीलैंड पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो चुका है. चीन में भी नए साल का जश्न सीमित लोगों के साथ मनाया गया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com