ऐसा आइलैंड जहां रहते हैं सिर्फ 600 लोग!

धरती के कोने-कोने में अपनी भौगोलिक और सामाजिक परिस्थिति के हिसाब से अलग-अलग नियम कानून सदियों पहले बनाए गए और फिर ऐसे ही रह गए. इन्हें परंपरा माना जाने लगा. हालांकि कुछ ऐसी भी जगहें हैं, जो अपने आपमें बेहद अलग हैं. जो कहीं भी नहीं मिलता, वो यहां मिल जाता है. आज एक ऐसी ही अजीब जगह के बारे में आपको बताएंगे.

दुनिया के जिस कोने में आज हम आपको ले जाने वाले हैं, वो एक द्वीप है, जो यूनाइटेड किंगडम में है. इस जगह पर कुल 600 लोग रहते हैं. दिलचस्प बात तो ये है कि यहां रहने वाले सभी लोग किसी न किसी तरीके से एक-दूसरे से कनेक्टेड हैं. द सन की रिपोर्ट के मुताबिक इस जगह पर लोगों का एक-दूसरे के रिश्ते में आना दिक्कत नहीं बल्कि असली समस्या तो कुछ और ही है, जो उन्हें हर रोज़ तंग करती है.

सिर्फ 600 लोगों वाली जगह
इस जगह का नाम Unst है, जो शेटलैंड्स में है. ये यूनाइटेड किंगडम का सबसे उत्तरी इलाका है, जहां बेहद कम लोग निवास करते हैं. ये स्कॉटलैंड से 212 मील की दूरी पर है और यहां की जनसंख्या 600-634 तक है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक यहां के एक मछुआरे कोनेल ग्रेशैम ने बताया कि यहां रहने वाले सभी लोग कहीं न कहीं एक-दूसरे से अटैच हैं. वो बताते हैं कि कई बार तो सुपरमार्केट में भी इस आइलैंड से ज्यादा लोग होते हैं. यहां कोई ट्रैफिक सिग्नल भी नहीं है क्योंकि आइलैंड से बाहर जाने के लिए कोई सड़क ही नहीं है. लोग जहां भी जाना हो फेरी से ही जाते हैं.

सिर्फ 2 फेरी से चलता है काम
इस आइलैंड को दूसरे देशों से कनेक्ट करने के लिए सिर्फ 2 फेरीज़ ही हैं. माइकेल जैमीसन नाम का 17 साल लड़का लेरविक में अपने स्कूल भी फेरी के ज़रिये ही जाता है और वो फुटबॉल क्लब के लिए खेलता है. इस जगह का लीडर एक ब्रिटिश नागरिक माइकल बैट्स नाम का शख्स है. उससे पहले उसके पापा रॉय ये काम संभालते थे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com