एडवेंचर के लिए पार्टनर के साथ इन शहरों का करें रुख, कप्लस के लिए है बेस्ट

घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए पर्यटन स्थलों की कमी नहीं है। दुनियाभर में एक से बढ़कर एक जगह है जहां जाते ही इंसान सारे गम भूल जाता है। कई कप्लस ऐसे होते हैं जो ऐसी जगह तलाशते हैं जहां एडवेंचन होने के साथ वे क्वालिटी टाइम भी स्पेंड कर पाएं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं:—

मकाऊ

लंबे समय तक मकाऊ हांगकांग जैसे विश्वप्रसिद्ध शहर की छाया में रहने के बाद अब दुनिया के लिए एक जाना पहचाना नाम बन गया है। जहां एक ओर हांगकांग में न्यूयॉर्क जैसी चमक-दमक है वहीं दूसरी ओर मकाऊ में हैं चैन-सुकून के ढेर सारे पल। चीन के जुआखानों के केंद्र की अपनी छवि से बाहर निकलकर मकाऊ ने 21वीं सदी में बड़े सपने और नए आत्मविश्वास के साथ क़दम रखा है।

वर्ष 2007 में 2.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की लागत से शुरू हुए दुनिया के सबसे बड़े कसीनो वेनिशियन मकाऊ से शहर को एक नई पहचान मिली है। लॉस वेगास स्टाइल के 26 कसीनो की मौजूदगी तथा दूसरे नए कसीनो के खुलने की तैयारी के कारण मकाऊ एशिया में गैम्बलिंग का केंद्र बन गया है।

यहां पर आप डॉग रेसिंग का भी मज़ा ले सकते हैं या मकाऊ के टॉवर्स से बंजी जंपिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं। एफ़ 1 म्यूज़ियम देखने जा सकते हैं या लाजवाब पुर्तगाली वाइन का स्वाद ले सकते हैं। मकाऊ में आप दोनों एक साथ न केवल क्वॉन्टिटी टाइम, बल्कि क्वालिटी टाइम भी स्पेंड कर सकते हैं।

क्वालालंपुर

यदि आप फ़ॉर्मूला 1 रेस के दीवाने हों तो टीवी पर रेस देखना बेहतर विकल्प होगा, पर अनुभव की तलाश में हों तो क्वालालंपुर (मलेशिया) के पास सेपांग सर्किट में फ़ॉर्मूला 1 रेस देखने ज़रूर जाएं। फ़ॉर्मूला 1 रेस महज एक रेस नहीं होती। दुनिया की सबसे तेज़ और स्टाइलिश रेसिंग मशीन की मौजूदगी में वहां का माहौल ही पूरी तरह रोमांचकारी हो उठता है।

फ़ॉर्मूला 1 कार तेज़ आवाज़ करने वाले मॉन्स्टर की तरह होती है। रफ़्तार से बात करती कारों से बहुत तेज़ आवाज़ आती है, घूमते समय इनसे आने वाली आवाज़ें कान को बेध देती हैं। इनसे होने वाली आवाज़ का अंदाज़ा लगाने के लिए आप कम ऊंचाई से उड़ रहे फ़ाइटर जेट की आवाज़ से बीस गुना ऊंची आवाज़ की कल्पना करें।

इतनी आवाज़ एक कार से आती है तो अब आप कान के पर्दे हिला देने वाली फ़ॉर्मूला 1 रेसिंग देखने के लिए तैयार हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि आप किसी भी तरह ग्रैंड पिक्स का हिस्सा बनें। वहां से आने वाली आवाज़ें, कार और प्रतियोगियों का उत्साह बढ़ाते दर्शक-एक अलग ही रोमांच का एहसास कराते हैं।

रेस ख़त्म होने के बाद थके हुए दर्शक ज़िंदगी और रफ़्तार के कॉकटेल का आनंद उठाते हुए रेस सर्किट पर बिखर जाते हैं। वहीं दूसरी ओर क्वालालंपुर शहर में पार्टी का मूड रहता है। हो भी क्यों न आख़िर मौक़ा दुनिया की सर्वाधिक ग्लैमरस रेसिंग मशीन के आयोजन का जो होता है।

लक्षद्वीप

कल्पना कीजिए कि आप स्कूबा के उपकरणों से सुसज्जित-पीठ पर ऑक्सीजन का टिकाए कैडमैट द्वीप के किसी लगून (समुद्रतल) के किनारे उसके नीले पानी को निहारते हुए तैयार खड़े हैं। तीन गिनते ही आप पानी के अंदर की एक अनजान दुनिया में प्रवेश कर जाते हैं। एक बार अपने डर पर क़ाबू पाने के बाद आप पानी के अंदर के विविधता भरे रंगीन जीवन की तारीफ़ किए बिना नहीं रह सकते।

बहुत जल्द ही आप रंगबिरंगी मछलियों को मूंगे के फूलों की क्यारियों में अठखेलियां करते हुए देखकर रोमांचित हो जाएंगे। स्टिंग रे के नृत्य से रू-ब-रू होंगे। चौंकाने वाली पीले रंग के फ़िन वाली फ़ुसिलियर के अलावा सफ़ेद, नीली और नारंगी रंग की मछलियों के साथ तैरने का अद्भुत अनुभव होगा। यहां पानी के अंदर रंगीन और अनोखे जीवों को देखकर लगता है कि हम किसी अलग ही दुनिया में आ गए हैं। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको कई स्तरों से गुज़रना होगा।

सबसे पहले आपका ट्रेनर आपको द्वीप के छिछले पानी वाले लगून में स्कूबा डाइविंग के लिए आवश्यक तकनीक सिखाएगा। उसके बाद एक और लगून में गोता लगाने के बाद आप काइंडरगार्टन जो की एक गहरे समुद्र की एक साइट है में गोता लगाने के योग्य हो पाते हैं। वहां आप सीखेंगे कि किस तरह पानी में मास्क को संभाला और साफ़ किया जाता है। इसके अलावा बडी ब्रीदिंग और पानी के अंदर संवाद के अन्य तरीक़े सीखेंगे।

हर स्तर के अंत तक आप समुद्र के अंदर की दुनिया को खंगाल चुके होंगे। इस पूरी प्रक्रिया के अंत में आपको अंतरराष्ट्रीय स्कूबा डाइविंग कार्ड मिलेगा जिसके द्वारा आप विश्व में कहीं भी स्कूबा डाइविंग कर सकते हैं। यदि आप स्कूबा डाइविंग नहीं करना चाहते तो स्नोर्कलिंग का मज़ा ले सकते हैं, यह भी स्कूबा डाइविंग की तरह रोमांचक अनुभव होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com