उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर जारी की चेतावनी

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार, 12 जुलाई को दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।



आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि दिल्ली के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां तैयार हैं, क्योंकि पूर्वी हवाओं के कारण नमी भी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने से इसकी प्रगति को भी बढ़ावा मिलेगा।

हालांकि, इस सीजन में ऐसे कई उदाहरण हैं, जब आईएमडी ने दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के लिए मानसून का पूर्वानुमान गलत पाया, जिससे क्षेत्र उच्च और शुष्क हो गया।

वर्तमान में, दिल्ली भारत में सबसे अधिक वर्षा की कमी वाला जिला है। कुल मिलाकर दिल्ली में अब तक सामान्य से 64 फीसदी कम बारिश हुई है।

इन इलाकों में होगी जोरदार बारिश
आईएमडी की नवीनतम भविष्यवाणियों के अनुसार, “हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तटीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।”

मौसम विभाग ने कई उत्तर भारतीय राज्यों के लिए अलर्ट और तटीय महाराष्ट्र के लिए रेड वार्निंग भी जारी की है।

इसने 14 जुलाई तक कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ गुजरात के तट पर तेज हवाओं की भविष्यवाणी की है।

इसके अतिरिक्त, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में भी भारी वर्षा की संभावना है।

इसने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ) के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

इन जगहों पर बिजली गिरने की संभावना
इसके अलावा, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, मिजोरम में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है।

इस बीच, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है, क्योंकि उत्तर भारत के कई स्थानों पर रविवार को बारिश हुई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com