उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 12वीं बोर्ड परीक्षा की रद्द

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने COVID-19 महामारी के कारण यूपी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने आज इसकी घोषणा की। यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की इंटरमीडिएट परीक्षा के संबंध में निर्णय के लिए 26 लाख छात्र इंतजार कर रहे थे।



यूपीएमएसपी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक में लिया गया। पिछले हफ्ते, उत्तर प्रदेश सरकार ने जुलाई के दूसरे सप्ताह में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 आयोजित करने की घोषणा की थी। हालांकि, यूपी बोर्ड ने सीबीएसई की तरह पहले ही कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था।

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने का निर्णय केंद्र सरकार द्वारा 1 जून को सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के कोविड-19 महामारी को देखते हुए रद्द करने के बाद लिया गया है।

यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा, “10वीं बोर्ड के लिए, कक्षा 9वीं और प्री बोर्ड परीक्षाओं के अंकों पर विचार किया जाएगा और एक औसत की गणना की जाएगी। हालांकि, 12 वीं के लिए समिति तय करेगी कि परिणामों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा।”

उम्मीद है कि यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन संबंधित स्कूलों द्वारा आयोजित 11वीं और प्री बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों के आधार पर किया जाएगा।

सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान लिया गया था।

बैठक के बाद पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, “भारत सरकार ने कक्षा 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। व्यापक विचार-विमर्श के बाद हमने एक निर्णय लिया है, जो छात्रों के अनुकूल है, जो हमारे युवाओं के भविष्य के रूप में स्वास्थ्य की सुरक्षा भी करता है।”

केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा के बाद कई राज्यों जैसे राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड ने अपनी कक्षा 12वीं के बोर्ड परीक्षा रद्द कर दिए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com