उत्तराखंड: फर्जी कोरोना RTPCR रिपोर्ट लेकर आने वाले पर्यटकों पर महामारी एक्ट में दर्ज होगी FIR

देहरादून के डीएम डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य विभाग और सभी एसडीएम को सख्ती से निर्देश दिए हैं कि बाहरी राज्यों से आने वालों की जिले की सीमाओं पर कोविड-19 रिपोर्ट ठीक तरह से जांची जाए। यदि आरटीपीसीआर रिपोर्ट फर्जी पाई जाती है तो तत्काल टेस्ट करवाएं। साथ ही फर्जी रिपोर्ट बनाने के खिलाफ सख्त वैधानिक कार्रवाई करें। डीएम ने एसडीएम को निर्देशित किया कि जहां भी सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन नहीं हो रहा है, वहां पर सख्ती बरतें। जरूरत पड़े तो महामारी ऐक्ट में मुकदमा दर्ज करें। पुलिस विभाग को भी गंभीरता दिखाते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए गए। 

मसूरी में कोविड नियमों के उल्लंघन पर 137 चालान काटे: पुलिस ने मिशन मर्यादा के तहत मसूरी क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाया। कोविड-19 महामारी ऐक्ट के तहत 137 के चालान काटे गए। मोटर व्हीकल ऐक्ट के तहत पांच वाहनों के चालान किए गए। पांच लोगों पर पुलिस ऐक्ट में कार्रवाई की गई। जबकि सार्वजनिक स्थल पर धूम्रपान करने पर कोटपा के तहत 12 लोगों के चालान किए गए।

मनमानी पर अस्पतालों का पंजीकरण रद होगा
डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया है कि, ऐसे निजी अस्पताल, जो कोविड-19 के इंश्योरेंस और भुगतान में मनमानी कर रहे हैं, उनके खिलाफ क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट ऐक्ट के तहत सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने दो टूक कहा कि अस्पताल फिर भी मनमानी करते हैं तो फिर अधिनियम के तहत पंजीकरण निरस्त करने और भविष्य में उनका नवीनीकरण नहीं किया जाए।

लोगों से त्योहार घरों पर ही मनाने की अपील की
डीएम बोले, जिले में पांच व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। डीएम ने आगामी पर्व को देख सभी एसडीएम को सतर्क रहने के निर्देश दिए। वे बोले, अपने क्षेत्र में पीस कमेटी के माध्यम से धर्मगुरुओं से बात करें। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए त्योहार घर पर मनाने को कहें। डीएम ने संभावित तीसरी लहर की चेतावनी के दृष्टिगत तैयारियों को भी समय से पूरा करने के निर्देश दिए।

फर्जी कोरोना रिपोर्ट के साथ 50 पर्यटक पकड़े गए
दून और मसूरी घूमने के लिए पर्यटक फर्जी कोरोना रिपोर्ट लेकर अभी भी आ रहे हैं। शनिवार को आशारोड़ी बॉर्डर पर करीब 50 पर्यटकों को फर्जी रिपोर्ट के साथ पकड़ा गया। हालांकि, पुलिस ने चेतावनी देकर छोड़ दिया। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग मुकदमे से बच रहे हैं। क्योंकि, अधिकांश युवा हैं और कानूनी पेचीदगी ज्यादा है। इसलिए, ऐसे पर्यटकों को चिट्ठी लिखवाकर छोड़ा जा रहा है। पुलिस के अनुसार, दिल्ली-यूपी और हरियाणा से बड़ी संख्या में पर्यटक पुरानी रिपोर्ट स्कैन कराकर घूमने आ रहे हैं। आशारोड़ी में कोरोना जांच के नोडल अधिकारी डॉ. एक्यू अंसारी ने बताया कि शनिवार को 50 लोगों की रिपोर्ट फर्जी निकली। उन्हें चेतावनी देकर और दोबारा जांच कराकर भेजा गया। बड़ी संख्या में लोग अब मोबाइल पर भी रिपोर्ट लेकर आने लगे हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com