इस TRICK से कभी नहीं होगा आपका डाटा लीक, बस करना होगा ये काम

इस TRICK से कभी नहीं होगा आपका डाटा लीक, बस करना होगा ये काम

फेसबुक डाटा लीक मामले में लगभग 5 करोड़ यूजर्स का डाटा कैंब्रिज एनालिटिका नाम की कंपनी के हाथ लगा. ऐसा माना जा रहा है कि इसमें भारतीय यूजर्स का डाटा भी लीक हुआ है. फेसबुक ने इसे लेकर अपनी गलती भी मानी. डाटा लीक का ये विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है. देश की सरकार भी फेसबुक को कड़ी चेतावनी जारी कर चुकी है. लेकिन सवाल यह उठता है कि ऐसे डाटा लीक से कैसे बचा जाए. इसका एक आसान तरीका है. बस जरूरत है तो थोड़ी सावधानी बरतने की. इस TRICK से कभी नहीं होगा आपका डाटा लीक, बस करना होगा ये काम

क्या रखें ध्यान
यूजर्स को किसी भी लिंक पर क्लिक करने वक्त हमेशा ध्यान देना चाहिए. जरूरी है यह समझना कि वह किस प्रकार का कटेंट है. दरअसल, लिंक क्लिक करते ही आप किसी थर्ड पार्टी ऐप को अपना डाटा शेयर करने की अनुमति दे देते हैं. इनके अलावा भी आप कई महत्वपूर्ण जानकारी देने से बच सकते हैं. 

क्या है तरीका
जब भी हम अपने स्मार्टफोन में कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो ऐप हमसे हमारे फोन के कई एक्सेस मांगता है. अब ये हमारे ऊपर है कि हम किस ऐप को अपने फोन का कौन सा एक्सेस देते हैं. ऐसे ही फेसबुक पर किसी थर्ड पार्टी ऐप को एक्सेस देने से पहले भी टर्म एंड कंडीशन पढ़ लेना जरूरी है. यदि आपने स्मार्टफोन में कई ऐप डाउनलोड कर रखे हैं तो उनकी परमिशन इस तरीके से बंद कर सकते हैं.

5 स्टेप में बंद करें

  • स्टेप 1- सबसे पहले सेटिंग जाएं
  • स्टेप 2- ऐप सेटिंग में परमिशन के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • स्टेप 3- इसके बाद आपके सामने कई परमिशन ऑप्शन खुलकर आ जाएंगे
  • स्टेप 4- आपने किस ऐप को स्मार्टफोन की कौस सी परमिशन दी है यहां से देख सकते हैं
  • स्टेप 5- यहां जो जानकारी आप साझा नहीं करना चाहते उसकी परमिशन बंद कर दें.

टर्म एंड कडीशन पूरी तरह पढ़ें
यदि आप पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर काम करते हैं तो आप सेंटिंग में जाकर ऐप परमिशन सर्च कर ये विकल्प खोज सकते हैं. साथ ही जब भी आप किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो आपको टर्म एंड कंडीशन पर एग्री करना होता. लेकिन ज्यादातर लोग इसे पढ़े बिना ही ‘I agree’ बटन पर क्लिक कर देते हैं. अपना डाटा लीक न हो इसके लिए टर्म एंड कंडीशन को पूरी तरह से पढ़ें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com