इस माह के अंतिम सप्ताह में जारी होगा यूपी मदरसा बोर्ड का परीक्षाफल, इसी सप्ताह कॉपियों का मूल्यांकन कार्य होगा पूरा

 यूपी मदरसा बोर्ड 2020 का परीक्षाफल जून के अंतिम सप्ताह में घोषित किया जायेगा. मदरसा बोर्ड की उत्तर पुस्तिकोँ का मूल्यांकन कार्य करीब 98 प्रतिशत पूरा हो चुका है. अभी दो रेड जोन क्षेत्रों में मूल्यांकन कार्य पूरा नहीं हो सका है क्योंकि यहाँ कापियों का मूल्यांकन कार्य देर से शुरू हुआ था.

यूपी मदरसा बोर्ड के कुलसचिव आरपी सिंह ने बताया है कि इसी सप्ताह कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया जायेगा. उसके बाद रिजल्ट को शीघ्रता से तैयार कर लिया जाएगा तथा 25 से 30 जून तक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. UP Madarsa बोर्ड मुंशी मौलवी, अलीम,कामिल, फ़ाज़िल परीक्षाओं का संचालन और उनके परिणामों की घोषणा करता है.

कुलसचिव ने बताया कि जालौन व अमरोहा जिलों में बोर्ड की कॉपियों का मूल्यानन कार्य अभी चल रहा है. यहाँ भी इसी सप्ताह तक मूल्यांकन पूरा हो जायेगा. इस वर्ष मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं में करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए हैं. ये परीक्षाएं 19 फरवरी 2020 से 5 मार्च 2020 के मध्य आयोजित की गई थी.

विदित हो कि गत वर्ष (2019) यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट 30 अप्रैल 2019 को घोषित कर दिया गया था.  इस वर्ष यानी 2020 में भी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं भी गत वर्ष की भांति मार्च महीने में संपन्न हो चुकी थी. परन्तु उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य मार्च माह में शुरू  नहीं हो सका. क्योंकि जैसे ही बोर्ड की कापियों का मूल्यांकन कार्य शुरू होने वाला था कि कोरोना वायरस कोविड-19 के कारण और लॉकडाउन के चलते मूल्यांकन कार्य अग्रिम आदेश तक टाल दिया गया था. जिसे मई माह में शुरू करवाया गया. अब कारीब – करीब मूल्यांकन कार्य ख़त्म हो चुका है और रिजल्ट 25 से 30 जून के मध्य घोषित किया सकता है.

यूपी मदरसा बोर्ड का रिजल्ट परिषद् की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा है.  परीक्षार्थी सबसे पहले आधिकारिक साईट पर जाकर रिजल्ट लिंक को क्लिक करेंगे. उसके बाद कक्षाओं को सेलेक्ट कर अपना रोल नंबर डालकर सबमिट करेंगें. उसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर शो हो जायेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com