इस फेस्टिव सीजन IRCTC से टिकट बुक करने से पहले जान लें नई बातें, सफर होगा आसान

भारतीय रेल की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा प्रदान करने वाली कंपनी IRCTC ने पिछले कुछ महीने में अपने वेबसाइट के इंटरफेस से लेकर कई और सुविधाओं में इजाफा किया है। IRCTC और भारतीय रेलवे के इस कदम से अब आप इस फेस्टिव सीजन में टिकट बुकिंग से लेकर यात्रा के दौरान मिलने वाली कई सुविधा का आनंद बस मोबाइल फोन के एक टैप से ले सकेंगे। आज हम आपको IRCTC के इन नई सेवाओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपकी यात्रा सुहानी हो सकती है।

IRCTC की वेबसाइट और I-Connect ऐप को अब ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। अब वेबसाइट पर बिना लॉग-इन किए भी ट्रेन और उसके रिजर्वेशन स्टेटस को चेक कर सकते हैं। आपको यह ऑप्शन वेबसाइट के होम पेज पर ही मिलेगी। इसके अलावा ट्रेन के आगमन और प्रस्थान के बारे में भी जानकारी होम पेज पर ही मिल जाएगी। वेबसाइट को ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाते हुए इसके फॉन्ट साइज को अपने हिसाब से बदला जा सकता है। सबसे अहम फीचर जो वेबसाइट और मोबाइल ऐप में दिया गया है, वह है टिकट कंफर्म होने की संभावना के बारे में बताना। IRCTC के इस नए बदलाव से आपको टिकट कंफर्म होगा या नहीं उसकी संभावना के बारे में पता चल जाता है। इसके हिसाब से आप अपनी ट्रेन का चुनाव कर सकते हैं।

IRCTC पर टिकट का भुगतान बाद में करें

कई बार ऐसा होता है कि आपको कहीं जाना होता है और आपका क्रेडिट कार्ड ओवर-यूज्ड या फिर आपके डेबिट कार्ड में पर्याप्त बैलेंस नहीं रहता है। इन समस्याओं के समाधान के लिए अब आप टिकट बुक कराते समय टिकट की रकम का भुगतान बाद में भी कर सकते हैं। इसके लिए IRCTC ने ePayLater सुविधा शुरू की है। ePayLater के तहत यात्री IRCTC की वेबसाइट से या फिर मोबाइल ऐप के जरिए बिना पैसे दिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसका पेमेंट उन्हें 14 दिन बाद करना होगा।

इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को 3.5 फीसद का सर्विस चार्ज भी देना होगा। यह चार्ज टिकट का पेमेंट करते समय ही करना होगा। इस सेवा के अंतर्गत टिकट बुक करते समय यह ध्यान रखना होगा कि आपके टिकट का अमाउंट आपकी क्रेडिट सीमा के अंदर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही पेमेंट भी सही समय पर करनी होगी। अगर आप 14 दिन के बाद भी पेमेंट नहीं करते हैं तो आपको टिकट के अमाउंट पर ब्याज देना होगा। साथ ही आपका IRCTC अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com