इस प्रदेश के खूबसूरत नजारे देख लिए तो नहीं जायेंगे विदेश

उत्तराखंड, उत्तर भारत में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत और शांत पर्यटन केंद्र है। ‘देवताओं की भूमि’ के रूप में जाना जाने वाला उत्तराखंड अपने शांत वातावरण, मनमोहक दृश्यों और खूबसूरती के कारण पृथ्वी का स्वर्ग माना जाता है।

कौसानी – गरुड़ तहसील के कुमाऊं मंडल के बागेश्वर जिले में कौसानी एक गांव है। यह खूबसूरत पर्वतीय पर्यटक स्थल यूरोप से कम नहीं है। अल्मोड़ा जिले से 53 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कौसानी बागेश्वर जिले में है। कौसानी पिंगनाथ चोटी पर बसा हुआ है और यहां से हिमालय के बहुत ही सुंदर दर्शन देखने को मिलते हैं। बर्फ से ढके हुए नंदा देवी पर्वत की चोटी का नजारा देखते ही बनता है। दो नदियों कोसी और गोमती के बीच बसा कौसानी भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है।

पर्वतों की रानी – भारत के उत्तराखण्ड राज्य का मसूरी शहर पर्वतों की रानी के नाम से बेहद मशहूर है। देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मसूरी उन स्थानों में से एक है जहां लोग एक बार आ जाएं तो बार-बार आते हैं। घूमने-फिरने के लिए जाने वाली मुख्य जगहों में यह एक है। यह पर्वतीय पर्यटन स्थल हिमालय पर्वतमाला के शिवालिक श्रेणी में पड़ता है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। रानीखेत उत्तराखण्ड का एक प्रमुख पहाड़ी पर्यटन स्थल है। यह अल्मोड़ा जिले के अंतर्गत स्थित एक फौजी छावनी है।रानीखेत बहुत ही अद्भुत हिल स्टेशन है और यह देवदार और बलूत के वृक्षों से घिरा हुआ है। रानीखेत से हिमाच्छादित मध्य हिमालयी श्रेणियाँ स्पष्ट दिखाई देती हैं। इस पर्वतीय नगरी में नैसर्गिक शान्ति का अनुभव होता है। यहां पर गोल्फ ग्राउंड होने से यह जगह गोल्फ प्रेमियों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है।

धनौल्टी- धनौल्टी मसूरी से करीब तीस किलोमीटर की दूरी पर है और एक शांत और बेहद ही खूबसूरत जगह है। देवदार के जंगल से घिरा होने के कारण देवदार का जंगल ही इसकी पहचान बना है। शहर की भीड़ भाड़ से दूर धनौल्टी एक आदर्श जगह है। शांतिपूर्ण स्थल होने की वजह से यहां पर्यटकों की संख्या काफी अधिक रहती है। सर्दियों में बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो यहां जरूर जाइये|

लैंसडाउन- लैंसडाउन पौड़ी गढ़वाल जिले में एक छावनी शहर है और यह बहुत ही खूबसूरत पहाड़ी जगह है। हर तरफ फैली हरियाली सम्मोहित करने वाली है। वर्ष भर यहां मौसम सुहावना बना रहता है। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस इलाके में देखने लायक काफी कुछ है। इस जगह से  बर्फीली चोटी और मनोरम दृश्य देखे जा सकते हैं। उगते सूरज का नजारा यहां से देखने लायक होता है ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com