लगातार मौसम में बदलाव हो रहा है। कल दोपहर तक शरीर से पसीना गिरना नहीं रुक रहा था। वहीं आज यह हाल है कि उमस भरी गर्मी का वर्चस्‍व काफी कम है। रविवार की दोपहर बाद से रुक-रुककर हो रही बारिश ने शहर के लोगों को सुकून दिया है। सोमवार को भी आसमान में घने बादल छाए हैं और रिमझिम बारिश हो रही है। सावन के पहले सोमवार को भी झमाझम बारिश हुई थी और गर्मी से लोगों को राहत मिली थी। वहीं आज सावन के तीसरे सोमवार को भी वही हाल है।

मौसम विज्ञानी ने 22 जुलाई तक बारिश की संभावना जताई

रविवार की दोपहर बाद रिमझिम बारिश हुई थी। हालांकि शहरियों को उमस से कुछ खास राहत नहीं मिली थी। वहीं रात में बादल और घने हो गए। फिर कभी रिम‍िझिम तो कभी तेज बारिश हुई। सुबह से भी बारिश होने से मौसम खुशगवार हो गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश में रविवार से 22 जुलाई तक जोरदार बारिश का पूर्वानुमान लगाया था। मौसम विज्ञानी डॉ. शैलेंद्र राय ने तेज बारिश की संभावना जताई है।

मौसम का हाल (डिग्री सेल्सियस में)

अधिकतम तापमान 34.4

न्यूनतम तापमान 29.9

बारिश से जल भराव व कीचड़ की भी समस्‍या

सुबह से शाम तक रुक-रुक कर हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं कुछ इलाकों के गली, मोहल्लों में पानी भर गया। बाजारों में जलभराव और कहीं-कहीं कीचड़ फिसलन होने से ग्राहकों को परेशानी हुई। मौसम विज्ञानी ने भी अच्‍छी बारिश की संभावना जता रहे हैं।

बारिश से बिजली फाल्‍ट भी बढ़ा

बारिश के कारण शहर की बिजली आपूर्ति पर भी प्रभाव पड़ा है। रुक-रुककर हो रही कभी रिमझिम तो कभी मूसलधार बारिश से लोकल फाल्‍ट की समस्‍या अधिक हो गई है। इससे आपूर्ति सुनिश्चित नहीं हो पा रही है। कई मोहल्‍लों में दिन भर में चार से पांच बार बिजली कटौती की जा रही है। बिजली कटौती से लोगों को और भी दिक्‍कत हो रही है।

बारिश से किसान खुश

बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। बरसात होने से अब अंचल के किसान धान की रोपाई करना शुरू कर दी है। वहीं पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ में भी सावन के पहले दिन बारिश से लोगों को राहत मिली है।