इन चार बड़े बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरु की फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा, जानिए बैंकों के एफडी से जुड़ी डिटेल…

देश के चार बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा, ICICI बैंक और HDFC बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट जमा योजनाएं शुरू की हैं। वैसे नियमित एफडी योजनाएं 60 वर्ष से अधिक आयु के जमाकर्ताओं को अतिरिक्त 0.5 फीसद ब्याज देती हैं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी योजनाएं ब्याज की अतिरिक्त रेट देती हैं। इस खबर में जानिए चारों बैंकों के एफडी से जुड़ी डिटेल…

1. अंतिम तिथि

विशेष FD योजना केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए सितंबर 30, 2020 तक उपलब्ध होगी।

2. टेन्योर

विशेष FD योजना की ब्याज दर केवल 5 वर्ष और 10 वर्ष से अधिक की जमा पर लागू होगी।

3. एफडी के प्रकार

विशेष एफडी योजना नए डिपॉजिट पर लागू होगी और किसी मैच्योर डिपॉजिट के रिन्यूअल पर भी।

4. किसके लिए है

यह योजना केवल निवासी नागरिकों के लिए उपलब्ध है और यह अनिवासी भारतीय के लिए लागू नहीं है।

State Bank Of India (SBI)

SBI की विशेष FD योजना को ‘SBI Wecare’ कहा जाता है और यह 30 बेसिस पॉइंट यानी 0.3 फीसद प्रति वर्ष का अतिरिक्त ब्याज देता है। यह 0.5 फीसद के अतिरिक्त है जो वरिष्ठ नागरिक को नियमित एफडी पर मिलता है।

वरिष्ठ नागरिक को अतिरिक्त ब्याज दर प्रभावी रूप से नियमित एफडी दर से 80 बेसिस पॉइंट अंक अधिक है। ‘SBI Wecare’ पर ब्याज दर 5-वर्ष और 10 वर्षों के बीच जमा पर 6.2 फीसद प्रति वर्ष है।

ICICI Bank

ICICI बैंक के वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजना को ‘ICICI बैंक गोल्डन ईयर्स FD’ कहा जाता है और यह समान जमा राशि और टेन्योर की तुलना में 80 बेसिस पॉइंट अधिक रेट देता है। 16 जून, 2020 से प्रभावी, ICICI Bank Golden Years FD पर ब्याज दर 5 साल और 10 साल के बीच जमा पर 6.30 फीसद सालाना है।

Bank of Baroda

COVID-19 की मौजूदा चुनौतीपूर्ण स्थिति में बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटीजन के लिए जमा पर 100 बीपीएस की अतिरिक्त दर की पेशकश कर रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा एफडी पर ब्याज दर 5 साल और 10 साल के बीच जमा पर 6.30 फीसद सालाना है।

HDFC Bank

HDFC Bank के वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) योजना को सीनियर सिटीजन केयर एफडी कहा जाता है और यह मौजूदा दर 0.50 फीसद प्रति वर्ष की दर से 0.25% अधिक है। एचडीएफसी बैंक के सीनियर सिटीजन केयर एफडी पर ब्याज दर 5 साल और 10 साल के बीच जमा पर 6.75 फीसद सालाना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com