इन आदतों को अपनाने से आप रहें हमेशा स्वस्थ और फिट, रूटीन चार्ट में कुछ खास टिप्स करें शामिल

इन आदतों को अपनाने से आप रहें हमेशा स्वस्थ और फिट, रूटीन चार्ट में कुछ खास टिप्स करें शामिल

जिंदगी में छोटी-छोटी लापरवाही बड़ी समस्या का कारण बन सकती है. सेहत के सुधार के लिए जरूरी है कि मामूली गलतियों को न दोहराएं. अच्छी सेहत खुशनसीबी की निशानी मानी जाती है. शरीर के स्वस्थ नहीं रहने से किसी भी सुख-सुविधा का आनंद नहीं लिया जा सकता.

बदलती जीवन शैली और खान-पान की वजह से बीमारी घेर रही है. खाने-पीने की सामग्री में मिलावट और रसायन का इस्तेमाल भी बीमारी का प्रमुख कारण बन रहा है. मिलावट और रसायन के बुरे असर से बचने के लिए जरूरी है कि कुछ टिप्स को अपनी रूटीन चार्ट में शामिल किया जाए.

डिटॉक्स वाटर से शरीर की सफाई-

हमारे शरीर में दो तिहाई हिस्सा पानी का है. शरीर को साफ रखने के लिए रोजाना 4-5 पानी जरूर पीना चाहिए. इससे शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं. ये शरीर को अच्छी तरह डिटॉक्स करता है. सुबह में पी जानेवाली चाय की जगह पर पानी पीया जा सकता है क्योंकि चाय से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. रात को तांबे के बर्तन में पानी रखकर सुबह खाली पेट पीने से शरीर को फायदा मिलता है. इस आदत को रूटीन चार्ट में शामिल कर लें.

मोटापे, खराब पाचन तंत्र की वजह से परेशानी-

मोटापा और खराब पाचन तंत्र से परेशान लोगों के लिए जरूरी है कि समय पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करें. बाहर का जंक फूड और मसालेदार खाने का सेवन बंद कर देना चाहिए. खाना खाते समय और खाना खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए. अगर पानी पीना है तो खाना खाने से 30 मिनट पहले या खाने के एक घंटे बाद पानी पीएं. खाना खाते वक्त धीरे-धीरे चबाकर खाना न भूलें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com