इन आदतों को अपनाएं और लिवर को स्वस्थ बनाएं

इन आदतों को अपनाएं और लिवर को स्वस्थ बनाएं

हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले टॉक्सिन लिवर को भेज दिए जाते हैं। लिवर इन्हें प्रोसेस कर हमारे शरीर से बाहर निकाल देता है। ऐसे में हमारे लिवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, लिहाजा लिवर को नुकसान पहुंचाने वाली आदतों को छोड़ें और इसे ठीक रखने पर ज्यादा ध्यान दें।इन आदतों को अपनाएं और लिवर को स्वस्थ बनाएं

दिल्ली स्थित हेल्दी ह्यूमन क्लीनिक के सेंटर फॉर लिवर ट्रांसप्लांट ऐंड गैस्ट्रो साइंसेज के डायरेक्टर डॉ रविंदर पाल सिंह मल्होत्रा का कहना है कि लिवर न सिर्फ हमारे शरीर का सबसे बड़ा आंतरिक अंग है, बल्कि यह बहुत महत्वपूर्ण और नाजुक अंगों में से एक भी है। यह टॉक्सिन्स को फिल्टर करने से लेकर पित्त बनाने और शरीर के लिए जरूरी कार्बोहाइड्रेटस, प्रोटीन, मिनरल्स और विटमिन्स तैयार करने से सम्बन्धित हमारे शरीर के सभी महत्वपूर्ण काम करता है। यही कारण है हमारी जीवनशैली से जुड़ी गलत आदतें सबसे पहले हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाती है। 

बदलें अपनी आदतें 
– लिवर के डीटॉक्सिफिकेशन के लिए हमें वसामुक्त या बिना चिकनाई वाला भोजन करना चाहिए। 
– हमें अधिक कलेस्ट्रॉल वाला भोजन करने से बचना चाहिए। इसमें लाल मांस, अधिक चिकनाई वाला भोजन, शक्कर, नमक आदि शामिल हैं। 
– अधिक कलेस्ट्रॉल वाला भोजन करने से लिवर को कई तरह के रोग हो सकते हैं, जैसे फैटी लिवर जो दुनिया में सबसे ज्यादा पायी जाने वाली बीमारियों में से एक है। 
– हमें रेशेदार सब्जियां और अनाज का उपयोग करना चाहिए। 
– देर से सोना और देर से उठना बंद करें। सुबह का नाश्ता जरूर करें। 
– प्रोसेस्ड और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में शुगर बहुत ज्यादा होती है और फाइबर बिलकुल नहीं होता जो हमारे लीवर के लिए नुकसानदेह है 

ज्यादा नमक खाने से लिवर को होगा नुकसान 

जो लोग लिवर सिरॉसिस की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें अधिक प्रोटीन वाला भोजन करना चाहिए ताकि लिवर खुद ही अपनी मरम्मत कर ले और भविष्य में कोई नुकसान न हो। यह ध्यान रखें कि लिवर तभी खराब होता है जब हम ऐसा भोजन करते हैं जिसमें पोषक तत्व कम होते हैं और चिकनाई ज्यादा होती है। यह एक सामान्य तथ्य है कि शराब का अत्यधिक सेवन लिवर को नुकसान पहुंचाता है। शराब और ऐल्कॉहॉल की अधिकता वाले पेय पदार्थों के सेवन से ऐल्कॉहॉलिक हेपेटाइटिस और ऐल्कॉहॉलिक सिरॉसिस जैसे रोग हो जाते हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com