इग्नू में जनवरी सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जनवरी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे उम्मीदवार जो इग्नू से डिस्टेंस लर्निंग या ऑनलाइन पाठ्यक्रम में दाखिला लेना चाहते हैं वे तुरंत ही इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा अभ्यर्थी इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी मास्टर्स डिग्री, डिप्लोमा, बैचलर डिग्री, सर्टिफिकेट आदि पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

इन स्टेप्स से कर सकते हैं अप्लाई

  • इग्नू जनवरी सेशन में प्रवेश के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Fresh Admission for all programmes offered in ODL/Online mode for the January 2024 session लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब नए पेज पर आपको जिस भी प्रोग्राम (ODL/Distance Programmes या (Online Programmes) में प्रवेश लेना है वे उस लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको क्लिक हियर टू न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य जानकारी दर्ज करने के बाद फॉर्म भरें।
  • अंत में उम्मीदवार पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

कब तक कर सकते हैं आवेदन

इग्नू जनवरी 2023 सेशन में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 तय की गयी है। अभ्यर्थियों को आवेदन तय तिथियों के अंदर करना होगा, तय तिथि के बाद किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। विभिन्न प्रोग्राम्स में आवेदन करने से पहले उम्मीदवार उस पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित योग्यता अवश्य चेक कर लें उसके बाद ही ऑनलाइन फॉर्म भरें। एडमिशन से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com