आयोडीन की कमी होने से शरीर में नजर आते हैं ये लक्षण

आयोडीन हमारे स्वास्थ के लिए बहुत अहम पोषक तत्व है। यह एक मिनरल होता है, जो थायरॉइड हार्मोन बनाने के लिए आवश्यक होता है। इसकी कमी की वजह से आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। आयोडीन की कमी की वजह से थायरॉइड ग्लैंड ठीक से काम नहीं कर पाता है और थायरॉइड से जुड़ी परेशानियां शुरू हो सकती हैं। इसलिए शरीर में आयोडीन का सही मात्रा में मौजूद होना बेहद आवश्यक है।

थाइरॉइड हार्मोन मेटाबॉलिज्म, ब्रेन के विकास और शारीरिक विकास के लिए आवश्यक होता है। आयोडीन की कमी से स्वास्थय के इन पहलुओं पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हमारा शरीर खुद से आयोडीन नहीं बना पाता है, इसलिए आयोडीन की पूर्ति के लिए हमारी डाइट में आयोडीन को शामिल करना आवश्यक होता है। इसकी कमी की वजह से आपके शरीर में कई लक्षण नजर आने शुरू हो जाते हैं, जिनकी मदद से आप इसकी कमी की पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं, आयोडीन की कमी होने पर क्या लक्षण नजर आते हैं।

आयोडीन की कमी की वजह से गोइटर की समस्या हो सकती है। इसमें गर्दन में सूजन या लंप बन जाता है, जो थायरॉइड ग्लैंड में सूजन की वजह से होने लगता है। इसमें पूरा थायरॉइड ग्लैंड बड़ा हो सकता है या किसी एक तरफ का साइज बड़ा होना शुरू हो जाता है। इस कारण से गले में टाइटनेस का एहसास, बोलने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

वजन बढ़ना

आयोडीन की कमी की वजह से थायरॉइड ग्लैंड बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता है, जिस कारण से मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। इस कारण से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। मेटाबॉलिज्म स्लो होने की वजह से कैलोरी बर्न नहीं हो पाती हैं और फैट के रूप में शरीर में इकट्ठी होने लगती हैं। इसलिए आयोडीन की कमी की वजह से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

याददाश्त कमजोर होना

आयोडीन की कमी की वजह से थायरॉइड हार्मोन ठीक से नहीं बन पाता है। थायरॉइड हार्मोन की कमी की वजह से दिमाग पर प्रभाव पड़ता है, जिस वजह से कॉग्नीटिव फंक्शन कमजोर हो सकते हैं। इस कारण से याददाश्त कमजोर होना, ब्रेन फॉग जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

बाल झड़ना

आयोडीन की कमी की वजह से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। थायरॉइड हार्मोन बालों के फॉलिकल्स को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक होते हैं। इसकी कमी की वजह से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है और लंबे समय तक इसकी कमी की वजह से गंजेपन की समस्या भी हो सकती है।

अनियमित माहवारी

महिलाओं में आयोडीन की कमी की वजह से अनियमित पीरियड्स की समस्या हो सकती है। थायरॉइड हार्मोन पीरियड्स को कंट्रोल करता है, इसलिए आयोडीन की कमी की वजह से थायरॉइड हार्मोन बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता है और अनियमित माहवारी की समस्या हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com