आयोग बीपीएससी 68वीं प्रारंभिक परीक्षा संशोधित परीक्षा पैटर्न पर करेगा आयोजित..

आयोग बीपीएससी 68वीं प्रारंभिक परीक्षा संशोधित परीक्षा पैटर्न पर आयोजित करेगा। इसके अनुसार एग्जाम में निगेटिव मार्किंग होंगी। साथ ही एक सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा और गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

 बीपीएससी 68वीं प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन आज होना है। बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित होने वाली 68वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा राज्य के 800 से से ज्यादा सेंटर पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोग ने कुछ सख्त निर्देश जारी किए हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये नियम।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश सुबह 09:30 बजे शुरू होगा और 11:00 बजे बंद होगा। इसलिए उम्मीदवारों को निश्चित समय के भीतर परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए।

अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि बीपीएससी 68वीं प्रीलिम्स परीक्षा 2023 के लिए प्रवेश पत्र के साथ एक वैलिड आईडी लेकर आना जरूरी होगा। आईडी कार्ड में आधार कार्ड, वोटरआईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस शामिल है। इसके बिना अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर पर अनुमति नहीं दी जाएगी। 

परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी तो उम्मीदवार इस बात का ध्यान रख कर ही अपने उत्तर दें। 

ऐसे अभ्यर्थियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

आयोग ने कहा है कि कोई भी उम्मीदवार, जो किसी भी प्रकार की परीक्षा विसंगतियों में शामिल पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत, परीक्षा के बारे में झूठी जानकारी का प्रचार करने में दोषी पाए जाते हैं, उन्हें किसी भी राज्य स्तरीय परीक्षा में शामिल होने से 3 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। वहीं, अगर कोई उम्मीदवार नकल और पेपर लीक की घटनाओं में शामिल पाए जाते हैं तो उन्हें अगले 5 साल तक बैन कर दिया जाएगा। इसके साथ ही उन उम्मीदवारों के नाम यूपीएससी और अन्य राज्य आयोगों के साथ साझा किए जाएंगे, ताकि उन्हें भी संबंधित परीक्षा देने से रोक दिया जाएगा।

बता दें कि बीपीएससी 68वीं प्रीलिम्स परीक्षा 2023 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा। इसके बाद मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com