आप जब भी स्पा के लिए अपॉइंटमेंट बुक करें, तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें..

शरीर को आराम देने के लिए एक बेहतरीन स्पा सेशन से अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता। हालांकि कुछ लोग अक्सर ही स्पा करवाते हैं फिर भी उनकी यही शिकायत होती है कि उन्होंने जितने लाभ की उम्मीद की थी उतना उन्हें नहीं मिल पाया। इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए।

हम जब भी खुद को आराम देने की सोचते हैं, तो सबसे पहली चीज जो दिमाग आती है वह है एक रिलैक्सिंग स्पा। हम स्पा सेंटर इसीलिए जाते हैं ताकि सुखद और आरामदायक अनुभव देने के साथ ही खुद को रिजुविनेट कर सकें। हालांकि, इस दौरान हम कुछ गलतियां भी कर बैठते हैं, जिन्हें हमें करने से बचना चाहिए। हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे मिस्टेक्स का जिक्र करेंगे, जिनकी वजह से हम अपने स्पा सेशन को 100 प्रतिशत एन्जॉय नहीं कर पाते। तो अगली बार आप जब भी स्पा के लिए अपॉइंटमेंट बुक करें, तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

स्पा लेते हुए किन बातों का रखें ध्यान?

अपनी प्राथमिकता का खुलकर जिक्र करें

एक स्पा सेशन तभी सुकून भरा हो सकता है, जब हम प्रोफेशनल को अपनी प्राथमिकताओं के बारे में खुलकर बताते हैं। यह गलती ज्यादातर लोग करते हैं और संकोच के चलते खुलकर अपनी बात नहीं रख पाते। आप किस तरह का ट्रीटमेंट चाहते हैं, किस क्षेत्र पर आप चाहते हैं, आपकी स्थितियों और एलर्जी क्या हैं इन सबके बारे में उन्हें स्पष्ट बताएं।

देर से पहुंचना या हड़बड़ी करना

स्पा अपॉइंटमेंट पर देर से पहुंचने से तनाव हो सकता है। इससे आपका और स्पा स्टाफ दोनों का शेड्यूल भी बिगड़ सकता है। इसलिए स्पा सेशन के लिए निर्धारित किए गए समय से कुछ मिनट पहले पहुंचें। वहीं, जल्दबाजी आपको स्पा का भरपूर आनंद लेने से रोक सकती है।

स्पा में मौजूद सुविधाओं का सोच समझकर इस्तेमाल करें

स्टीम रूम और हॉट टब जैसी सभी स्पा फेसिलिटीज काफी आकर्षक लग सकते हैं, लेकिन आपको अपनी सीमाएं और स्थिति मालूम होनी चाहिए। उच्च तापमान वाले वातावरण में अत्यधिक समय बिताने से डिहाइड्रेशन, चक्कर आना या बेहोशी भी हो सकती है। स्पा द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें और अपने शरीर को आराम करने और हाइड्रेटेड होने के लिए ब्रेक दें।

पर्सनल हाइजीन

स्पा सेंटर्स में उचित व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना जरूरी होता है। इसलिए किसी भी ट्रीटमेंट से पहले शावर लें और तेज़ परफ्यूम या लोशन से बचें क्योंकि इससे स्पा का माहौल खराब हो सकता है।

कीमती सामान न लाएं

स्पा सेशन के लिए जाते हुए ध्यान रखें कि अपने साथ कोई भी कीमती सामान कैरी न करें। इसमें आपके जैसे गहने और महंगे इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स भी शामिल हो सकते हैं। हालांकि, अधिकांश स्पा सेंटर्स में सामान रखने के लिए लॉकर की सुविधा होती है, लेकिन फिर भी कम चीजें कैरी करना सुरक्षित होता है। कम करना हमेशा सुरक्षित होता है।

प्रेग्नेंसी या किसी अन्य मेडिकल कंडीशन को न छिपाएं

अगर आप गर्भवती हैं या कोई मेडिकल स्थिति है, तो स्पा स्टाफ को पहले से ही सूचित कर दें। ऐसा करना जरूरी है कि क्योंकि ऐसी स्थितियों में कुछ ट्रीटमेंट्स सही साबित नहीं होते हैं।

स्पा के बाद आराम करना न भूलें

स्पा सेशन के बाद, आराम करने के लिए कुछ समय निकालें और ट्रीटमेंट के बाद की सुविधाओं, जैसे रिलैक्सिंग लाउंज या एक शांत कमरे का आराम करें। स्पा के तुरंत बाद रोजमर्रा के कामों को शुरू करने से स्पा के फायदे कम हो सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com