आधार नंबर से आसानी से बनवाएं अपना पैन कार्ड, लंबा-चौड़ा आवेदन फॉर्म भरने की नहीं जरूरत

पैन कार्ड बनवाने के लिए अब आपको लंबा-चौड़ा आवेदन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। अगर आपने अब तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप महज आधार नंबर के जरिए पैन कार्ड बनवा सकते हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में इस सुविधा की शुरुआत की है। इसके तहत Aadhaar आधारित e-KYC के जरिए तत्काल PAN (Permanent Account Number) जारी हो जाता है। वैध आधार कार्ड रखने वाले लोग इस सुविधा के तहत अपना पैन कार्ड दस मिनट से भी कम समय में बनवा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए मोबाइल नंबर का आधार नंबर के साथ लिंक होना जरूरी होता है।

बहुत सरल है पूरी प्रक्रिया

अगर आपके पास आधार कार्ड है और आपने अब तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप इस नई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह पूरी तरह निशुल्क सुविधा है। आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट से पैन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। आपको e-PAN के लिए अप्लाई करने के लिए केवल 12 अंक का आधार नंबर डालने की जरूरत होगी। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को प्रविष्ट करने के साथ ही आपको एक एकनॉलेजमेंट नंबर प्राप्त हो जाएगा।

PAN Card के लिए अप्लाई करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

1. आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉग-ऑन करिए।

2. ‘Instant PAN through Aadhaar’ पर क्लिक करें।

3. इसके बाद ‘Get New PAN’ के लिंक पर क्लिक करिए।

4. अब अपना आधार नंबर प्रविष्ट करिए और कैप्चा कोड डालकर कंफर्म करिए।

5. आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

6. टेक्स्ट बॉक्स में ओटीपी प्रविष्ट करके फॉर्म सबमिट करें।

7. इसके बाद एक एकनॉलेजमेंट नंबर जेनरेट होगा।

8. एक्नॉलेजमेंट नंबर को नोट कर लीजिए।

पैन कार्ड आवंटित होने के बाद आपको उसे डाउनलोड करने और प्रिंट करने का ऑप्शन मिलेगा। आपको पंजीकृत ईमेल आइडी पर भी पैन कार्ड का पीडीएफ मिल जाएगा।

 

आधार कार्ड में पूरी जन्मतिथि का होना आवश्यक

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपका आधार कार्ड काफी पहले का बना है और उसमें केवल जन्मवर्ष अंकित है तो आप तत्काल पैन कार्ड बनवाने की इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। अगर आपके पास पुराने फॉर्मेट वाला आधार कार्ड है तो आपको चाहिए कि आप UIDAI की वेबसाइट के जरिए जन्मतिथि को अपडेट करवा लें, इसके बाद e-PAN के लिए अप्लाई करें। साथ ही यह याद रखना भी जरूरी है कि जिन लोगों की उम्र 18 साल से अधिक है, वही लोग e-PAN के विकल्प को चुन सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com