आज है वर्ल्ड फ्रीडम डे, जानिए इस खास दिन को मानाने की वजह…

विश्व स्वतंत्रता दिवस एक संयुक्त राज्य अमेरिका का संघीय पालन दिवस माना जाता है, जिसे तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने बर्लिन की दीवार के मध्य और पूर्वी यूरोप में कम्युनिस्ट शासन के अंत की स्मृति में मनाने के लिए घोषित किया था। इस परियोजना का मिशन 2001 में शुरू हुआ और हर वर्ष 9 नवंबर को मनाया जाता है।

इस अवसर के लिए रूढ़िवादी युवा समूहों जैसे कि यंग अमेरिका फाउंडेशन और कॉलेज रिपब्लिकन छात्रों से इस दिन को मनाने का आग्रह करते हैं (जो कि वे “स्वतंत्रता सप्ताह,” इस तरह वेटरन्स डे की शुरुआत के रूप में चिह्नित करते हैं) साम्यवाद पर जीत का जश्न मनाकर इसका आयोजन किया जाता है। उत्तेजक फ्लायर अभियान और सक्रियता परियोजनाओं के माध्यम से कई रूढ़िवादी राजनीतिक टिप्पणीकार और कार्यकर्ता एक ऐसे अवसर के रूप में विश्व स्वतंत्रता दिवस का उपयोग करते हैं जिसमें राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की प्रशंसा की जाती है, जिन्हें वे सोवियत संघ के पतन और शीत युद्ध के अंत के लिए जिम्मेदार मानते हैं।

9 नवंबर 2005 को राष्ट्रपति बुश ने  विश्व स्वतंत्रता दिवस के रूप में घोषित किया। 8 नवंबर 2016 को राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 9 नवंबर, 2016 को विश्व स्वतंत्रता दिवस की घोषणा की।  8 नवंबर 2017 को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 9 नवंबर  2017 को विश्व स्वतंत्रता दिवस के रूप में घोषित किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com