आज हम आपको बताएंगे मनाली के कुछ हिडेन डेस्टिनेशन के बारे में जहां आप बिता सकते हैं परफेक्ट वेकेशन..

गर्मियों के मौसम में कई लोग छुट्टियां बिताने अक्सर पहाड़ों पर जाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप मनाली जाकर बोर हो चुके हैं तो आज हम आपको बताएंगे मनाली के कुछ हिडेन डेस्टिनेशन के बारे में जहां आप परफेक्ट वेकेशन बिता सकते हैं।

 लगातार बढ़ते पारे ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। भीषण गर्मी और तेज धूप की वजह से लोग काफी परेशान हो चुके हैं। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग वेकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं। इस मौसम में ज्यादातर लोग ऐसी जगह जाना काफी पसंद करते हैं, जहां उन्हें चिलचिलाती धूप और भीड़भाड़ से दूर सुकून के पल बिताने को मिले। अगर आप भी इन सीजन वेकेशन पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे मनाली के आसपास मौजूद कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जिसके बारे में काफी लोग ही जानते होंगे। साथ ही इन हिजेन जगहों पर आप अपना परफेक्ट वेकेशन भी बिता सकेंगे।

मलाणा

मनाली से कुछ किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यह खूबसूरत गांव पार्वती घाटी में बसा हुआ है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और पहाड़ों पर सुकून के पल बिताना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट होगी। आप यहां की प्राकृतिक सुंदरता का नजारा देखने के साथ ही ट्रैकिंग का मजा भी उठा सकते हैं। यहां आपको धरती पर ही स्वर्ग का अहसास होगा।

हमता

खूबसूरत शहर मनाली से 12 किलोमीटर दूर हमता एक छोटा सा गांव हैं, जिसे मैप की मदद से ढूंढना काफी मुश्किल है। बेहद खूबसूरत इस जगह पर मौजूद घाटी पर बने हुए लकड़ी के घर आपका दिल जीत लेंगे। साथ ही यहां की हरियाली आपके मन को शांति का अहसास कराएगी। इस जगह को हामता पास ट्रेक के नाम से भी जाना जाता है।

खीरगंगा

पार्वती घाटी में स्थित खीरगंगा अपने हॉट वाटर स्प्रिंग यानी गर्मी पानी के कुंड के लिए काफी जाना जाता है। मनाली से महज 95 किलोमीटर दूर मौजूद इस जगह पर जाने के लिए आपको 11 किलोमीटर का पैदल सफर भी तय करना पड़ सकता है। हालांकि, लंबे सफर के बाद यहां पहुंचते ही पहाड़ और खूबसूरत वादियां आपकी सारी थकान दूर कर देंगी।

अर्जुन गुफा

मनाली से मात्र 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अर्जुन गुफा पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय टूरिस्ट लोकेशन है। व्यास नदी के पास मौजूद इस गुफा का नाम महाभारत के पात्र अर्जुन से जुड़ा हुआ है। खास बात यह है कि मनाली से बेहद पास होने की वजह से आप यहां बेहद आसानी से पहुंच सकते हैं।

सजला

मनाली से कुल 28 किलोमीटर दूर सजला भी एक बेहद खूबसूरत जगह है। यहां लोग विष्‍णु मंदिर और वॉटरफॉल देखने के लिए आते हैं। खूबसूरत नजारों से भरी इस जगह पर आप ट्रेकिंग का भी मजा उठा सकते हैं। यहां पहुंचते समय आपको रास्ते में घने जंगलों का दीदार करने को भी मिलेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com