आज आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि बरसात में कौन-से फूड्स आपके लिए हानिकारक हैं..

मानसून न केवल गर्मी से राहत दिलाता है बल्कि लोग इस मौसम में कई तरह के व्यंजनों का आनंद लेते हैं। हालांकि सेहत के लिहाज से यह मौसम सही नहीं माना जाता है। अगर आप मानसून में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट का विशेष रूप से ख्याल रखें। आज आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि बरसात में कौन-से फूड्स आपके लिए हानिकारक हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is yui-1.jpg

बारिश का मौसम काफी सुहावना होता है। यह लोगों को चिलचिलाचती गर्मी से राहत दिलाता है, लेकिन अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। लोग इस मौसम में गरमागरम पकौड़े और समोसे का लुत्फ उठाते हैं, जिससे मानसून का मजा दोगुना हो जाता है। हालांकि ये खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, इसे खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं, मानसून में फिट रहने के लिए किन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

तैलीय और मसालेदार भोजन

लुत्फ उठाने के लिए लोग तैलीय और मसालेदान खाना पसंद करते हैं, इस मौसम में समोसे, पकौड़े आदि खाने का मजा ही कुछ और होता है, लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। मानसून के दौरान आपको इन्हें खाने से बचना चाहिए। मौसम में नमी होने के कारण अक्सर लोग अपच की समस्या से परेशान रहते हैं। इसलिए आप इन ऑयली फूड्स को खाने से परहेज करें। इसके अलावा, जिस तेल को आप यूज कर चुके हैं, उसका दोबारा खाने में इस्तेमाल करने से बचें। यह आपके सेहत के लिए हानिकारक है।

कटे या छिले हुए फल

बदलते मौसम में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। खाने की कोई भी चीजें लंबे समय तक खुले में न छोड़ें। अगर आप इन चीजों को खाते हैं, तो जल्द ही बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए खाने के समय ही इन फलों को काटें।

स्ट्रीट फूडस

स्ट्रीट फूड्स में शामिल गोल गप्पे, चाट आदि खाने की शौकीनों की कमी नहीं है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में शामिल हैं, तो मानसून के मौसम में इन स्ट्रीट फूड्स को खाने से परहेज करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें उपयोग किया जाने वाला पानी दूषित हो सकता है। जिससे इस मौसम में पेट में संक्रमण पैदा करते हैं। इसलिए, बाहर का खाना, खासकर स्ट्रीट फूड्स नहीं खाना चाहिए। चाहें तो आप ये चीजें घर पर बना सकते हैं और इनका आनंद ले सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे सलाद, पालक, पत्तागोभी, फूलगोभी आदि खाने से बचना चाहिए। इन हरी पत्तेदार सब्जियों में कई प्रकार के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो मानसून में बीमारीयों की वजह बनते हैं। अगर आपको पत्तेदार सब्जियां खानी ही हैं, तो इन्हें अच्छी तरह साफ करें। आप इन्हें नमक के पानी में भिगो सकते हैं, फिर इनका उपयोग करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com