फाइल फोटो: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर दोपहिया वाहनों को टोल टैक्स से मिल सकती है राहत

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर दोपहिया वाहनों को टोल टैक्स से राहत मिल सकती है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) इस प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। यही नहीं, टोल प्लाजा पर चालकों के लिए मुफ्त चाय और काफी की भी व्यवस्था होगी। इसका इंतजाम भी यूपीडा करेगा। एक्सप्रेस-वे पर कई कैफेटेरिया बनाए जाएंगे ताकि यात्रियों को कोई दिक्कत न हो। फाइल फोटो: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वेसूत्रों के मुताबिक, यूपीडा 15 जनवरी के बाद इस महीने के अंत से ही आगरा एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स वसूलने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव ले जाने की तैयारी है। अगली कैबिनेट में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग की तरफ से इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए पेश किया जा सकता है। एक्सप्रेस-वे पर दो मुख्य टोल प्लाजा बनाए गए हैं। इनमें एक एंट्री प्वाइंट पर लखनऊ में और दूसरा आगरा में बनाया गया है। इसके अलावा, अलग जिलों और इंटरचेंज पर भी यूपीडा की तरफ से टोल प्लाजा बनाया गया है। 

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की शुरू हुई टेंडर प्रक्रिया 
सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भी जल्द काम शुरू करने की तैयारी में है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद अब पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए इच्छुक कंपनियों से आवेदन मांगा गया है। आवेदन को अंतिम मंजूरी के बाद सरकार इस एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू करवा देगी। अब तक इस एक्सप्रेस-वे के लिए यूपीडा करीब 85 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण कर चुका है। 
यमुना एक्सप्रेस-वे पर टैक्स देते हैं दोपहिया चालक 
एनएचएआई द्वारा बनाए गए नैशनल हाई-वे पर दोपहिया वाहनचालकों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाता। प्रदेश के एक मात्र एक्सप्रेस-वे (यमुना एक्सप्रेस-वे) पर दोपहिया वाहनचालकों से भी टोल टैक्स वसूला जाता है। 

इसकी वजह यह है कि दरअसल यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स वसूलने का जिम्मा निजी कंपनी का है। चूंकि यह एक्सप्रेस-वे राज्य सरकार द्वारा ईपीसी मोड पर बनाया गया है, इसलिए यह राज्य सरकार का अधिकार है कि वह दोपहिया वाहनों पर टोल टैक्स लगाए या फिर न लगाए। इसी तरह नोएडा डीएनडी बनाने वाली निजी कंपनी भी दोपहिया वाहनों से टोल टैक्स वसूलती थी। हालांकि अब यह टोल टैक्स वसूला जाना बंद कर दिया गया है। 

इतना देना होगा टोल (एक तरफ का): 
–570 रुपये का टोल टैक्स लगेगा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर हल्के चौपहिया वाहनों पर। 
–985 रुपये टोल टैक्स देना होगा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे से होते हुए नोएडा से लखनऊ तक आने पर। 
–415 रुपये टोल टैक्स देना होता है यमुना एक्सप्रेस-वे पर नोएडा से आगरा जाने पर। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com