आईफोन में एआई फीचर्स का फ्री नहीं होगा इस्तेमाल

एपल ने हाल ही में एआई सूट एपल इंटेलिजेंस को लेकर एलान किया है। आईफोन के अलावा आईपैड और मैक यूजर्स के लिए नए फीचर्स लाए जा रहे हैं। एक ऐसी जानकारी सामने आ रही है जो एपल यूजर्स को निराश कर सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो एपल iOS 18 और macOS Sequoia में पेश किए जाने वाले एआई फीचर्स का इस्तेमाल फ्री में नहीं किया जा सकेगा।

आईफोन मेकर कंपनी एपल अपने यूजर्स के लिए इस साल iPhone 16 Series ला रही है। यूजर्स भी इस सीरीज को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह सीरीज खास होगी क्योंकि कंपनी इस साल के आखिर में यूजर्स के लिए एआई फीचर्स भी पेश करने जा रही है। एपल ने हाल ही में एआई सूट एपल इंटेलिजेंस को लेकर एलान किया है। आईफोन के अलावा, आईपैड और मैक यूजर्स के लिए नए फीचर्स लाए जा रहे हैं।

इसी बीच एक ऐसी जानकारी सामने आ रही है जो एपल यूजर्स को निराश कर सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो एपल iOS 18 और macOS Sequoia में पेश किए जाने वाले एआई फीचर्स का इस्तेमाल फ्री में नहीं किया जा सकेगा। कंपनी अपने यूजर्स से इन फीचर्स के लिए हर महीने करीब 20 डॉलर यानी 1680 रुपये ले सकती है।

एपल यूजर्स के साथ क्यों होगा ऐसा
सीएनबीसी की रिपोर्ट में एक एनालिस्ट का कहना है कि एआई टेक्नोलॉजी एक बड़े खर्च से जुड़ी है। ऐसे में कंपनी इस खर्च को यूजर्स से वसूल सकती है। हालांकि, कंपनी की ओर से अभी तक इस तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी एआई ऐप्स और फीचर्स के लिए कुछ कीमत अदा करने को जरूर कहने वाली है। एपल के इस कदम के पीछे कॉम्पटीटर कंपनियों द्वारा एआई फीचर्स के लिए लिया जा रहा चार्ज हो सकता है।

दूसरी कंपनियों की देखादेखा एपल करेगा ये काम
गूगल की ही बात करें तो कंपनी अपने यूजर्स को AI One Plan ऑफर कर रही है। गूगल की ओर से करीब 2 हजार रुपये के मंथली चार्ज के जेमिनी एआई के साथ दूसरे टूल्स का एक्सेस दिया जा रहा है। एपल के केस में कहा यह भी जा रहा है कि कंपनी एआई फीचर्स को पहले चरण में फ्री में ऑफर कर सकती है। बाद के चरणों में फीचर्स को सब्सक्रिप्शन बेस्ड बनाया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com