अमेरिका में भारतीय नागरिक को बुजुर्गों को धोखा देने के आरोप में 33 महीने की जेल की सजा मिली..

अमेरिका में एक भारतीय नागरिक को बुजुर्गों को धोखा देने के आरोप में 33 महीने की जेल की सजा सुनाई गई है। इसके अलावा उसे 2.4 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करने का भी आदेश दिया गया है।

अमेरिका में एक भारतीय नागरिक को 33 महीने की जेल की सजा सुनाई गई है और 2.4 मिलियन अमेरिकी डालर का भुगतान करने का आदेश दिया गया है। भारतीय नागरिक पर अमेरिका में बुजुर्ग लोगों को धोखा देने का आरोप है।

भारतीय नागरिक ने स्वीकार किया अपना अपराध

भारतीय नागरिक आशीष बजाज (29) ने पिछले साल 4 अगस्त को नेवार्क संघीय अदालत में जिला न्यायाधीश केविन मैकनेकल के समक्ष वायर धोखाधड़ी करने की साजिश रचने का आरोप स्वीकार किया था।  न्याय विभाग ने गुरुवार को कहा कि आशीष बजाज को न्यू जर्सी और पूरे में बुजुर्गों को निशाना बनाने वाली एक अंतरराष्ट्रीय साजिश में उनकी भूमिका के लिए उन्हें 33 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। इसके साथ ही, दो साल की पर्यवेक्षित रिहाई और बहाली के लिए 2.4 मिलियन अमेरिकी डालर का भुगतान करने का आदेश दिया गया है।

इस तरह बुजुर्गों को बनाया निशाना

दस्तावेजों के अनुसार, अप्रैल 2020 से अगस्त 2021 तक बजाज और उसके षड्यंत्रकारियों ने पूरे अमेरिका में विभिन्न बैंकों, ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं और ऑनलाइन भुगतान कंपनियों के धोखाधड़ी रोकथाम विशेषज्ञों का रूप धारण करके बुजुर्गों को अपना शिकार बनाया। उन्होंने पीड़ितों से संपर्क किया और झूठा दावा किया कि वे प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा नियोजित धोखाधड़ी निवारण विशेषज्ञ थे और बैंकों, ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं या ऑनलाइन भुगतान कंपनियों के साथ पीड़ितों के खातों को धोखाधड़ी के लिए लक्षित किया जा रहा है।

बुजुर्गों से किया झूठा वादा

अभियोजकों ने कहा कि बजाज और उसके षड्यंत्रकारियों ने पीड़ितों से झूठ कहा कि धोखाधड़ी रोकने और अपराधियों को पकड़ने के लिए एक स्टिंग ऑपरेशन में उनकी सहायता की आवश्यकता थी। उन्होंने बुजुर्ग पीड़ितों को उनके बैंक खातों से उनके द्वारा नियंत्रित खातों में पैसे भेजने के लिए कहा और कथित स्टिंग ऑपरेशन के कुछ दिनों के भीतर उनके पैसे वापस करने का झूठा वादा किया।

पीड़ितों से यह भी झूठा वादा किया गया था कि एक बार जब वे पैसे भेज देंगे, तो स्टिंग ऑपरेशन के परिणामस्वरूप कथित अपराधियों की गिरफ्तारी होगी। अदालती दस्तावेजों के मुताबिक, उन्होंने भारत, चीन, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात में स्थित विभिन्न बैंकों को अंतरराष्ट्रीय वायर ट्रांसफर भेजे।

250,000 अमेरिकी डालर से अधिक का नुकसान

पीड़ितों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में बजाज के बैंक खातों में एक ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से पैसे भी भेजे।इसके बाद उन्होंने कैश और कैशियर चेक बजाज को कैलिफोर्निया के एक पते पर भेजे। दस्तावेजों के अनुसार, इस योजना के परिणामस्वरूप 250,000 अमेरिकी डालर से अधिक का नुकसान हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com