अमेरिका में गांजे से बैन हटेगा जल्द, लोगों में खुशी की लहर

अमेरिका में गांजे से बैन हटेगा जल्द, लोगों में खुशी की लहर

वाशिंगटन: अमेरिका की हाउस ऑफ़ रिप्रेसेंटेटिव्स ने शुक्रवार को गांजा को कानून के दायरे से बाहर करने के लिए मतदान किया. इस कानून के लागू होने के बाद गांजे का उपयोग फ़िर गैर-क़ानूनी नहीं रह जाएगा. अमेरिका में गांजे के शौक़ीन लोगों में इस खबर के बाद ख़ुशी की लहर दौड़ गई है. फिलहाल जब तक सीनेट रिपब्लिकन के हाथों में रहेगी तब तक इस कानून के आगे बढ़ने की उम्मीद नहीं है. 1970 में गांजे को नियंत्रित तत्व की सूची में शामिल करने के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है कि चैम्बर ऑफ़ कांग्रेस ने मारिजुआना पर संघीय प्रतिबंध को समाप्त करने के लिए मतदान किया. पंद्रह अमेरिकी राज्यों और कोलंबिया जिले ने गांजे के मनोरंजक उपयोग को वैध बना दिया है, वहीं अमेरिका के 30 से अधिक राज्यों ने औषधीय प्रयोजनों के लिए गांजे के प्रयोग की अनुमति दी है.

थैंक्स गिविंग वीक पर भांग की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाती है:

थैंक्स गिविंग वीक पर अमेरिका में भांग की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाती है. गांजे पर लगे संघीय प्रतिबंध के कारण बहुत बार राज्य सरकारों के साथ टकराव की स्थिति पैदा होती है और गांजे के पौधे के व्यापार से जुड़ी कंपनियों की बैंकिंग सेवाओं और वित्तपोषण तक पहुंच को सीमित करता है.

डेमोक्रेटिक बहुमत वाले सदन ने गांजे पर लगे संघीय प्रतिबंध को हटाने के लिए वोटिंग की लेकिन बहुत से रिपब्लिकन सांसदों ने इस कानून का विरोध कर रहे हैं. जब तक डेमोक्रेट्स जार्जिया सीनेट की दोनों सीटें नहीं जीत लेते तब तक इस कानून को अमली जामा नहीं पहनाया जा सकेगा.

इस बिल से होंगे आर्थिक लाभ-

गांजे पर प्रतिबंध हटने के बाद इसके प्रयोग करने वालों पर किसी तरह की क़ानूनी कार्यवाही बंद हो जाएगी और गांजे के अन्य उत्पादों पर 5 टैक्स लगाया जायेगा. एक डेमोक्रेट और कांग्रेस के कैनबिस कॉकस के सह अध्यक्ष अर्ल ब्लूमेनॉयर ने बहस में कहा कि यह कानून देश भर में गांजे को को वैध नहीं करता है बल्कि राज्य सरकारों की कार्यवाही में संघीय सरकार के हस्तक्षेप को कम करेगा. इस विधेयक के आर्थिक पक्ष पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि इसके कारण राजस्व बढ़ेगा जो उन समुदायों के विकास में मदद करेगा जो इन कानूनों से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com