अमेरिका में आज जारी होगी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की बहुप्रतीक्षित जांच रिपोर्ट

अमेरिका में साल 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की बहुप्रतीक्षित जांच रिपोर्ट गुरुवार को सार्वजनिक की जाएगी। विशेष वकील रॉबर्ट मुलर ने इस मामले की जांच की थी। अमेरिका में साल 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की बहुप्रतीक्षित जांच रिपोर्ट गुरुवार को सार्वजनिक की जाएगी। इस मामले की जांच विशेष वकील रॉबर्ट मुलर ने की थी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर यह आरोप लगा था कि उन्होंने रूस की मदद से चुनाव जीता था।

mular

चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप की टीम रूस के संपर्क में थी। रूस और ट्रंप ने इन आरोपों को खारिज किया था। अमेरिका के न्याय विभाग की प्रवक्ता केरी कुपेक ने कहा, ‘अटॉर्नी जनरल विलियम बार गुरुवार सुबह मुलर की रिपोर्ट संसद को सौंपेंगे। इसके बाद उसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा।’ मुलर ने 22 महीने की जांच के बाद गत 24 मार्च को अपनी रिपोर्ट अटॉर्नी जनरल को सौंपी थी।

]इसके दो दिन बाद जांच की संक्षिप्त रिपोर्ट संसद में पेश की गई थी। इसमें ट्रंप और रूस के बीच साठगांठ का कोई सुबूत नहीं पाया गया था। बार ने तब कहा था, ‘मुलर की अगुआई में हुई जांच में पाया गया है कि ना तो राष्ट्रपति ट्रंप और ना ही उनके किसी सहयोगी ने रूस की सरकार के साथ राष्ट्रपति चुनाव में साठगांठ की साजिश रची थी। मुलर की टीम इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाई कि न्याय प्रक्रिया में ट्रंप बाधक बने थे या नहीं।’

संक्षिप्त रिपोर्ट जारी होने के बाद से ही अमेरिका में पूरी रिपोर्ट जारी करने की मांग जोर पकड़ने लगी थी। खासतौर पर विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने पूरी रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग की थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com