अमेरिका ने भी माना भारत का लोहा, COVAXIN को लेकर कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली: संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) ने पाया है कि भारत बायोटेक की COVAXIN वैक्सीन COVID-19 के अल्फा और डेल्टा दोनों प्रकारों को प्रभावी ढंग से बेअसर करने के लिए एंटीबॉडी उत्पन्न करती है।



शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान ने कहा कि एनआईएच से आर्थिक सहायता के साथ विकसित एक सहायक ने “अत्यधिक प्रभावकारी” COVAXIN COVID-19 वैक्सीन की सफलता में योगदान दिया है, जिसे भारत और अन्य जगहों पर अब तक लगभग 25 मिलियन लोग प्राप्त कर चुके हैं।

एनआईएच ने एक बयान में कहा, “कोवैक्सिन प्राप्त करने वाले लोगों से रक्त सीरम के दो अध्ययनों के नतीजे बताते हैं कि टीका एंटीबॉडी उत्पन्न करती है जो कोरोना के बी.1.1.7 (अल्फा) और बी.1.617 (डेल्टा) रूपों को प्रभावी ढंग से बेअसर कर देती है, जिसे पहली बार क्रमश: यूनाइटेड किंगडम और भारत में पहचाना गया था।”

एनआईएआईडी एडजुवेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम से विशेष रूप से समर्थन के साथ कान्सास, एनआईएच ने कहा कि COVAXIN, Alhydroxiquim-II में इस्तेमाल होने वाले एडजुवेंट को बायोटेक कंपनी विरोवैक्स एलएलसी ऑफ लॉरेंस, कंसास द्वारा प्रयोगशाला में खोजा और परीक्षण किया गया था।

एडजुवेंट में अलहाइड्रोजेल के लिए एक अनोखे तरीके से जुड़ा एक छोटा सा अणु होता है, एक पदार्थ जिसे अक्सर फिटकरी कहा जाता है, जो लोगों के लिए टीकों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सहायक है।

एनआईएच के एक हिस्से, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज (एनआईएआईडी) के निदेशक एंथनी एस फौसी ने कहा, “”एक वैश्विक महामारी को समाप्त करने के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, मुझे खुशी है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एनआईएआईडी समर्थन के साथ विकसित एक वैक्सीन एडजुवेंट भारत में लोगों के लिए उपलब्ध एक प्रभावशाली COVID-19 वैक्सीन का हिस्सा है।”

COVAXIN में SARS-CoV-2 का एक अक्षम रूप शामिल है, जिसे दोहराया नहीं जा सकता, लेकिन फिर भी वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बनाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है। टीके के दूसरे चरण के परीक्षण के प्रकाशित परिणाम बताते हैं कि यह सुरक्षित और सहनशील है।

तीसरे चरण के परीक्षण के अप्रकाशित अंतरिम परिणाम बताते हैं कि रोग के खिलाफ टीके की 78 प्रतिशत प्रभावकारिता है, गंभीर COVID-19 के खिलाफ 100 प्रतिशत प्रभावकारिता, अस्पताल में भर्ती, और SARS-CoV-2 के साथ स्पर्शोन्मुख संक्रमण के खिलाफ 70 प्रतिशत प्रभावकारिता, वह वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com