अमेरिका : चुनाव अभियान में रूसी हस्तक्षेप को लेकर कुश्नर एफबीआई की रडार पर

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकार और दामाद जेयर्ड कुश्नर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान कथित तौर पर रूस के हस्तक्षेप की एफबीआई जांच के दायरे में आ गए हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने जांच के बारे में गुरुवार रात को एनबीसी न्यूज को बताया कि जांचकर्ताओं को विश्वास है कि कुश्नर के पास इस जांच के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें कुश्नर पर संदेह है या वे उस पर आरोप लगाने के इच्छुक हैं।

अमेरिका : चुनाव अभियान में रूसी हस्तक्षेप को लेकर कुश्नर एफबीआई की रडार पर

अधिकारियों के मुताबिक, इस मामले में कुश्नर से जुड़े जांच के बिंदुओं में 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप के अभियान के डेटा विश्लेषण, पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन से उनके संबंध तथा रूस के साथ कुश्नर के खुद के संपर्क शामिल हैं।

कुश्नर ने दिसंबर में रूस के राजदूत सर्गेइ किस्ल्यक के साथ मुलाकात की थी। उन्होंने पिछले साल रूस सरकार के स्वामित्व वाले संस्थान वनेशइकोनॉमबैंक के अध्यक्ष सर्गेइ गोरकोव से भी मुलाकात की थी, जबकि इस संस्थान पर अमेरिका ने जुलाई 2014 से ही प्रतिबंध लगा रखा है। हालांकि, एफबीआई के कुश्नर से बात करने की योजनाएं अभी स्पष्ट नहीं हैं।

कुश्नर के वकील जेमी गोरेलिक ने एनबीसी न्यूज को बताया, “कुश्नर ने पिछली बार कांग्रेस को अपनी मर्जी से इन बैठकों के बारे में जानकारी दी थी। यदि इस जांच के संबंध में उनसे संपर्क साधा गया तो वह इस बार भी ऐसा ही करेंगे।” गौरतलब है कि एफबीआई 2016 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप के सहयोगियों और रूस के बीच कथित सांठगांठ की जांच कर रहा है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com