अब मालदीव के सुरक्षा बल ने कहा- भारतीय कर्मी उसके निर्देशन में करेंगे कार्य

मालदीव ने भारत द्वारा दिए गए हेलीकाप्टर का संचालन खुद करने की बात कही। उसने कहा कि भारतीय तकनीक विशेषज्ञ भी उसके निर्देशन में कार्य करेंगे। यह बात मालदीव नेशनल डिफेंस फोर्स (एमएनडीएफ) के कर्नल अहमद मुजुथबा मुहम्मद ने कही है। एमएनडीएफ की ओर से यह बयान तब आया है जब मालदीव से भारतीय सैनिकों की वापसी और उनके स्थान पर तकनीक विशेषज्ञों की तैनाती की प्रक्रिया चल रही है।

मालदीव के सुरक्षा बल ने कहा है कि वह भारत द्वारा दिए गए हेलीकाप्टर का संचालन करेगा और भारतीय तकनीक विशेषज्ञ भी उसके निर्देशन में कार्य करेंगे। यह बात मालदीव नेशनल डिफेंस फोर्स (एमएनडीएफ) के कर्नल अहमद मुजुथबा मुहम्मद ने कही है।

अब कोई भी विदेशी सैनिक मालदीव में नहीं रहेगा

एमएनडीएफ की ओर से यह बयान तब आया है जब मालदीव से भारतीय सैनिकों की वापसी और उनके स्थान पर तकनीक विशेषज्ञों की तैनाती की प्रक्रिया चल रही है। कर्नल मुहम्मद ने कहा, राष्ट्रपति मुहम्मद मुइज्जु ने फैसला किया है कि दस मई के बाद कोई भी विदेशी सैनिक मालदीव में नहीं रहेगा।

 तकनीक विशेषज्ञों का पहला दल मालदीव पहुंचा

पिछले हफ्ते भारत ने कहा था कि आधुनिक हेलीकाप्टर के संचालन के लिए तकनीक विशेषज्ञों का पहला दल मालदीव पहुंच गया है। यह दल हेलीकाप्टर संचालन की जिम्मेदारी सैन्यकर्मियों से लेगा जिन्हें वापस भारत लौटना है। यह जानकारी 29 फरवरी को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जैसवाल ने दी थी।

सैन्यकर्मियों को दस मई तक वापस बुलाने पर सहमति

दोनों देशों के अधिकारियों के बीच दो दौर की वार्ता में सैन्यकर्मियों को दस मई तक वापस बुलाने और उनके स्थान पर तकनीक विशेषज्ञों को मालदीव भेजने पर सहमति बनी थी। सैन्यकर्मियों के स्थान पर तकनीक विशेषज्ञों की तैनाती की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होनी है। भारत और मालदीव के संबंधों में तनाव नवंबर 2023 में मुइज्जु के राष्ट्रपति बनने के बाद आया है। चीन की ओर झुकाव वाले मुइज्जु ने समझौते के तहत विभिन्न कार्यों के लिए मालदीव में तैनात 88 भारतीय सैनिकों को बुलाने के लिए भारत से कहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com