अजीत डोभाल की अध्यक्षता में अफगानिस्तान पर बैठक में यह सात देश होंगे शामिल

नई दिल्ली: सात देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बुधवार को नई दिल्ली में अफगानिस्तान में राजनीतिक स्थिति और तालिबान शासित मध्य एशियाई देश में मंडरा रहे मानवीय संकट पर विचार-विमर्श करेंगे।

‘अफगानिस्तान पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद’ अपनी तरह की पहली बैठक है, जो विदेश मंत्रालय स्तर की वार्ता से अलग सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर केंद्रित होगी।

पांच मध्य एशियाई देशों – ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के सुरक्षा परिषदों के एनएसए या सचिव, रूस और ईरान के साथ अफगानिस्तान पर महत्वपूर्ण बैठक में भाग ले रहे हैं।

मुख्य बैठक की अध्यक्षता भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल करेंगे। चीन ने वार्ता में शामिल नहीं होने के लिए शेड्यूलिंग मुद्दों का हवाला दिया, जबकि पाकिस्तान ने प्रमुख बैठक को छोड़ने का फैसला किया

विशेष रूप से, यह इस तरह के प्रारूप में भाग लेने वाले देशों की सबसे अधिक संख्या है। इससे पहले ईरान ने इसी तरह के प्रारूप में संवादों की मेजबानी की थी।

भारत ने हाल के दिनों में अफगानिस्तान पर कई क्षेत्रीय और बहुपक्षीय संवादों में भाग लिया है। नई दिल्ली मध्य एशिया में सुरक्षा प्रतिष्ठानों के साथ नियमित रूप से गहन बातचीत भी करता है।

हाल ही में, भारत ने अफगानिस्तान पर जी20 वार्ता में भाग लिया, जबकि एनएसए डोभाल ने इसी मुद्दे पर ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। रूस का NSA, शीर्ष रक्षा और ख़ुफ़िया अधिकारियों के साथ, मध्य एशियाई उथल-पुथल पर चर्चा करने के लिए सितंबर में भारत आया था।

एक सूत्र ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “अगर हमें बैठक में कुछ समान आधार मिलते हैं, तो यह आगे की गति होगी। क्षेत्र के प्रमुख देश हम सभी के सामने आने वाले खतरों और भविष्य में क्या किया जाना चाहिए, इसपर सहमत हैं। कभी-कभी, हम जिन खतरों का सामना करते हैं, उन पर आम सहमति नहीं होती है। हमें उम्मीद है कि सर्वसम्मति होगी।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com