अगर सूर्यास्त के बाद करेंगे इन 4 चीज़ों का दान, तो हो जाएंगे कंगाल

हमारे हिंदू धर्म में दान पुण्य को खास अहमियत दी गई है. सदियों से यह मान्यता चली आई है कि जो व्यक्ति अपने जीवन में दान पुण्य जैसे अच्छे कर्म करता है उसके समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं और वो पुण्य का भागीदार बन जाता है.

हालांकि हमारे कई धार्मिक शास्त्रों में दान पुण्य को लेकर कई नियम भी बताए गए हैं जैसे सिर्फ लाभ पाने के लिए व्यक्ति को दान नहीं करना चाहिए, लाभ के लिए किए गए दान का फल नहीं मिलता है. इसलिए व्यक्ति को हमेशा निस्वार्थ भाव से दान पुण्य जैसे कर्म करने चाहिए.

हमारे हिंदू धर्म के कई शास्त्रों में यह भी बताया गया कि सूर्यास्त के समय कुछ वस्तुओं का दान करना फायदा पहुंचाने की जगह व्यक्ति को बहुत हानि भी पहुंचा सकता है. इसलिए दान करते वक्त शास्त्रों के नियमों का पालन करना भी आवश्यक है.

आखिर कुंवारी लड़कियों को शिवलिंग छूने की इजाज़त क्यों नहीं, सत्य जानकर उड़ जायेंगे होश

आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी चार वस्तुएं, जिनका दान सूर्यास्त के बाद शाम के वक्त करने से व्यक्ति को कंगाली का सामना करना पड़ सकता है.

1- सूर्यास्त के बाद पैसे देना

शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद किसी को भी पैसे नहीं देने चाहिए. मान्यताओं के अनुसार शाम के वक्त घर में लक्ष्मी का आगमन होता है और ऐसे में अगर आप शाम के वक्त किसी को पैसे देते हैं तो आपके घर की लक्ष्मी दूसरे के घर जा सकती है. इसलिए अगर शाम के वक्त कोई आपसे पैसे मांगता है तो कोशिश करें कि उसे सुबह के वक्त ही पैसे दें.

 

2- सूर्यास्त के बाद दूध का दान

शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद शाम के वक्त दूध का दान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि सूर्य और चंद्रमा दोनों ही दूध से संबंध रखते हैं. इसके अलावा सूर्यास्त के बाद या रात के वक्त किसी को दूध का दान करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों ही रुष्ट हो जाते हैं और इससे हमारे सुख-सौभाग्य पर विपरित प्रभाव पड़ता है.

शाम के वक्त दूध दान करने से धन हानि होती है और इसके साथ ही जीवन में कई कष्ट आने लगते हैं इसलिए सूर्यास्त के बाद दूध का दान करने से हमेशा बचना चाहिए.

 

3- सूर्यास्त के बाद दही का दान

शास्त्रों में सूर्यास्त के बाद दही का दान करना भी वर्जित माना गया है. ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार दही शुक्र ग्रह से संबंधित है और शुक्र ग्रह को ही व्यक्ति के भौतिक सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी करने का कारक माना गया है. ऐसे में अगर आप शाम के वक्त किसी को दही का दान करते हैं तो आपके सुख-समृद्धि में कमी आ सकती है इसलिए सूर्यास्त के बाद दही का दान नहीं करना चाहिए.

 

4- सूर्यास्त के बाद प्याज और लहसुन का दान

शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद प्याज और लहसुन का भी दान नहीं करना चाहिए. ज्योतिषीय मान्यताओं के मुताबिक प्याज और लहसुन का संबंध केतु ग्रह से माना गया है जिसे नकारात्मक शक्तियों का स्वामी ग्रह माना जाता है. सूर्यास्त के बाद ही टोना-टोटका करने का प्रचलन भी है. इसलिए शाम के वक्त प्याज और लहसुन का दान ना तो करना चाहिए और ना ही किसी से मांगकर उसका इस्तेमाल करना चाहिए.

 

बहरहाल शास्त्रों के अनुसार इन चार चीजों का दान सुबह और दिन के वक्त करना लाभदायक होता है लेकिन सूर्यास्त के बाद इन चीज़ों का दान करके आप कंगाल और परेशान हो सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com