अगर निकल रहा हैं आपके बच्चे का दांत तो उस समय कर ले ये वरना..

क्या आपके नन्हे-मुन्ने का दांत निकलने वाला है और आप परेशान हो रही हैं. दांत निकलना एक कुदरती प्रक्रिया है और बच्चे के छह महीने का हो जाने के बाद यह प्रक्रिया शुरु होने लगती है.

दांत निकलते समय बच्चों को कई तरह की परेशानी होती है जिसमें पेट खराब होना, मामूली बुखार आना, ज्यादा लार टपकना या बच्चे में चिड़चिड़ाहट का बढ़ जाना सामान्य लक्षण है. ध्यान देने की बात यह है कि ऐसे समय में बच्चे अक्सर कोई भी चीज अपने मुंह में डाल लेते हैं जिससे इंफ्केश्न होने का खतरा रहता है और यही उनके पेट खराब होने की वजह बनती है.

क्या करें जब बच्चे का दांत निकलने लगे—

प्रेग्नेंट टेनिस खिलाडी सानिया कैसे रख रही हैं खुद को फिट बोली दर्द के कारण…

सबसे पहले मैडिबुलर यानी जबड़े का दांत निकलता है. इस समय बच्चा कोई भी चीज उठाकर उसे अपने दांतों के नीचे रखकर चबाने की कोशिश करता है. इससे उसे अच्छा तो लगता है लेकिन वह इंफेक्शन का शिकार हो सकता है. इसलिए  बच्चे की ओर पूरा ध्यान दे कि वह कोई चीज उठाकर उसे अपने मुंह में नहीं डाले. इस तरह आप उसे इंफेक्शन से बचा सकती है.

इस समय आप बच्चे को ऐसी चीज दे सकते हैं जिसे वह चबाए जैसे गाजर, खीरा. पर बच्चे पर आपकी नजर रहनी चाहिए कि कहीं वह बड़ा टुकड़ा निगल न जाए.

अपने हाथों को साफ करके बच्चे के मसूड़ों की मालिश करे. इससे उसे आराम मिलेगा.इस दौरान अपने शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह जरुर लें. वे बच्चे को कोई ऐसी दवा दे सकते हैं जिससे उसे आराम महसूस होगा. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com