अगर नए साल में आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं कर रहा काम, तो जानिए क्या है वजह

नए साल की शुरुआत हो गई है और कुछ नए नियम भी लागू हो गए हैं. ऐसे में अगर नया साल लगते ही यानी 1 जनवरी 2019 से आपका डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड काम नहीं कर रहा, तो इसकी वजह हम आपको यहां बता रहे हैं. RBI के नए नियम के मुताबिक ऐसे डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड जिनमें मैग्नेटिक स्ट्रीप (मैगस्ट्रिप) का इस्तेमाल किया गया है, उनकी वैलिडिटी खत्म हो गई है और ऐसे कार्ड्स ब्लॉक कर दिए गए हैं.

क्या है नया नियम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के एक आदेश के अनुसार, सभी मैगस्ट्रिप डेबिट और क्रेडिट कार्ड केवल 31 दिसंबर, 2018 तक मान्य होंगे और इन्हें EMV चिप कार्ड में अपग्रेड करना होगा. ऐसे में आपको मैगस्ट्रिप कार्ड की जगह EMV चिप से लैस नया कार्ड लेना होगा. पिछले एक साल में लगभग सभी बैंकों ने मुफ्त में पुराने कार्ड को EMV चिप से लैस नए कार्ड में अपग्रेड करना शुरू कर दिया था. ताकि डेडलाइन से पहले सभी ग्राहकों को नया कार्ड दिया जा सके.

ऑनलाइन बैंकिंग पर कोई असर नहीं

यदि नया साल लगते ही आपका मैगस्ट्रिप डेबिट और क्रेडिट कार्ड ब्लॉक हो गया है तब भी आपके ऑनलाइन बैंकिंग पर इसका कोई असर नहीं होगा. आप चाहें तो ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं.

EMV चिप के फायदे

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा नया आदेश इसलिए दिया गया है क्योंकि EMV चिप मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड्स की तुलना में ज्यादा डेटा स्टोर करता है और ये ज्यादा सुरक्षित भी है.

ऐसे करें चेक

आपका कार्ड EMV चिप वाला है या नहीं ये पता करने के लिए अपने कार्ड के फ्रंट में सेंटर-लेफ्ट में गोल्ड चिप को देखें. अगर गोल्ड चिप नजर आए तो आपका कार्ड EMV चिप वाला है.

ऐसे लें नया कार्ड

अगर आप एक नया EMV कार्ड चाहते हैं तो अपने होम बैंक के होम ब्रांच जाएं और नया कार्ड ले लें. या फिर आप संबंधित बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल में जाकर रिप्लेसमेंट कार्ड के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com