अंगूर खाने के ये 7 फायदे पढ़कर हैरान हो जाएंगे आप

अंगूर खाने के ये 7 फायदे पढ़कर हैरान हो जाएंगे आप

बाजार में आमतौर पर दो तरह के अंगूर मिलते हैं, हल्के हरे रंग के और काले रंग के. अंगूर का सेवन काफी लोग पसंद करते हैं. इसमें पायी जाने वाली कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है. आयुर्वेद में अंगूर को सेहत का खजाना बताया गया है. हाल ही में हुई एक शोध से सामने आया है कि यदि आप अवसाद से बचना चाहते हैं तो अंगूर जरूर खाएं. अंगूर खाने से मनोविकार कम होता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि भोजन में अंगूर को शामिल करने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.अंगूर खाने के ये 7 फायदे पढ़कर हैरान हो जाएंगे आप

दूसरी तरफ अंगूर रहित आहार का सेवन करने वालों को निराशा और हताशा जैसे विकारों के लिए चिकित्सकों के पास जाते रहते हैं. ऑनलाइन ‘नेचर कम्यूनिकेशंस’ में प्रकाशित शोध के नतीजे बताते हैं कि भोजन में अंगूर से मिलने वाले नैसर्गिक तत्वों से हताशा जैसे मनोविकार कम हो सकते हैं. मुख्य शोधकर्ता व न्यूयार्क के इकाह्न स्कूल ऑफ मेडिसिन में प्रोफेसर गियूलियो मारिया पसिनेत्ती ने कहा, ‘अंगूर रहित पोलीफिनॉल कम्पाउंड उत्तेजना से जुड़े कोशिकीय व आणविक मार्ग को निशाना बनाता है. लिहाजा इस संबंध में की गई नई खोज से निराशा और चिंताग्रस्त लोगों का इलाज संभव हो पाएगा.’

शोधकर्ता ने बताया कि अंगूर से तैयार बायोएक्टिव डायटरी पोलीफिनॉल तनाव प्रेरित निराशा की स्थिति से बाहर निकलने में मददगार व इस रोग के इलाज में प्रभावी हो सकता है. शोध में इसका उपयोग चूहे पर किया गया और नतीजा सकारात्मक आया. जाहिर है भोजन से जो पोषक तत्व हमारे शरीर को मिलता है वह रोगों की रोकथाम के लिए ज्यादा कारगर होता है. अवसाद से बचने के अलावा भी अंगूर खाने के कई फायदे हैं. अंगूर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में आगे पढ़ें…

माइग्रेन में दे फायदा
आजकल भागदौड़ भरी जिंगदी और अव्यवस्थित जीवनशैली के बीच माइग्रेन आम समस्या है. ऐसे में अंगूर का रस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. कुछ समय तक अंगूर के रस का नियमित सेवन करने से इस समस्या से काफी राहत मिल सकती है.

रक्तचाप नियंत्रित करें
यदि आपके घर में कोई हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त है तो उनके लिए अंगूर का सेवन रामबाण साबित होगा. अंगूर खाने से ब्लड प्रेशर कट्रोल रहता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले हफ्ते में तीन से चार दिन अंगूर का सेवन करें, इससे उन्हें फायदा मिलेगा.

कैंसर से बचाव
अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई बीमारियों से राहत देने के लिए अंगूर का सेवन करना फायदेमंद रहता है. टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद होता है.

दिल की बीमारियों से बचाव
दुनिया में सबसे ज्यादा मौत दिल से जुड़ी बीमारियों के कारण होती हैं. दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी अंगूर का सेवन विशेष रूप से फायदेमंद रहता है. हाल में हुए एक शोध से यह भी पता चला है कि ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में अंगूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

डायबिटीज में कारगर
यदि आपके घर में कोई मधुमेह से ग्रस्त है तो उनके लिए अंगूर का सेवन बेहद फायदेमंद रहेगा. अंगूर का सेवन ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है. इसके अलावा ये आयरन का भी एक बेहतरीन माध्यम है.

कब्ज से आराम दे
यदि आपको भूख नहीं लगती और इस कारण आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा तो आप अंगूर के रस का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से कब्ज की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही भूख भी लगने लग जाती है. कब्ज की समस्या बढ़ने पर आपके शरीर में कई प्रकार की बीमारियां घर कर जाती हैं.

खून की कमी दूर करें
यदि आपके शरीर में खून की कमी है या फिर आपका हीमोग्लोबिन कम है तो खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है. साथ ही यह हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है. हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर में कमजोरी बनी रहती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com