Thursday , 28 October 2021

सरकार ने हिमाचल प्रदेश में चिकित्सा उपकरणों के पार्क को दी स्वीकृति

Loading...

शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपये की सहायता से एक चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत किया गया है। मुख्यमंत्री ने सोलन जिले के नालागढ़ में विकसित किए जाने वाले पार्क को मंजूरी देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की, जहां 265 हेक्टेयर भूमि की पहचान की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पार्क की अनुमानित लागत 266.95 करोड़ रुपये होगी और 160.95 करोड़ रुपये राज्य सरकार वहन करेगी।

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने देश में चार चिकित्सा उपकरण पार्क स्थापित करने के लिए लक्षित चिकित्सा उपकरण पार्क योजना को बढ़ावा देने के दिशा-निर्देशों को अधिसूचित किया था। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य 20,000 करोड़ रुपये के कारोबार और लगभग 10,000 लोगों के लिए लाभकारी रोजगार के साथ 5,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की उम्मीद कर रहा था। उपभोक्‍ता वस्‍तुओं के उत्‍पादन के अलावा यह पार्क औद्योगीकरण के दूसरे चरण को बड़ा बढ़ावा देगा।

Loading...

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पार्क उत्तर भारत में इस तरह का पहला स्थापित होगा और उपभोक्ता वस्तुओं के उत्पादन के अलावा औद्योगीकरण के दूसरे चरण को बढ़ावा देगा। इसमें संयंत्र और मशीनरी जैसे पूंजीगत सामान का उत्पादन करने वाले उद्योग भी होंगे।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com