Saturday , 28 May 2022

सबसे ताकतवर देश अब अमेरिका नहीं भारत होगा, मोदी देने जा रहे हैं ऐतिहासिक तोहफा

Loading...

नई दिल्ली। मोदी सरकार के मंत्री नितिन गडकरी ने देश के भीतर 1100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने को कहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने का ऐलान किया था। देश अब दिन पर दिन तरक्की कर रहा है। अब वह दिन दूर नहीं जब दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका को नहीं बल्कि भारत को कहा जाएगा।

सबसे ताकतवर देश अब अमेरिका नहीं भारत होगा, मोदी देने जा रहे हैं ऐतिहासिक तोहफा

भारत ने स्पेस एक्स के सामने टेस्ट रन का प्रस्ताव रखा है

दुनियाभर में ऐसी इनोवेटिव ट्रांसपोर्ट टेक्नोलॉजी पर तेजी से काम हो रहा है और इसका सबसे बड़ा उदाहरण है चीन की एलीवेटेड बस जिसके नीचे कारें भी चल सकती हैं। अगर भारत में ऐसी टेक्नोलॉजी आई तो ये ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर में मील का पत्थर साबित होगा।

केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भविष्‍य की हाईस्पीड ट्रेन के टेस्ट रन के लिए अमेरिकी अरबपति इलोन मस्क से बात की है। स्पेस एक्स कंपनी के मालिक इलोन से गडकरी ने अपनी हाईस्पीड ट्रेन हाइपरलूप का टेस्ट रन देश में करने को कहा है। नितिन गडकरी हाल में अमेरिका की यात्रा से लौटे हैं। उन्होंने बताया कि वहां इलोन मस्क की कंपनी टेस्ला से अधिकारियों के साथ उनकी लम्बी बातचीत हुई। भविष्‍य की योजनाओं पर चर्चाएं चलीं। गडकरी ने कहा कि मैंने स्पेस एक्स के सामने टेस्ट रन का प्रस्ताव रखा है।

Loading...

उन्होंने प्रायोगिक तौर पर जरूरी सड़कें मांगी हैं। मैंने उन्हें मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाईवे का इस्तेमाल करने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि हाइपरलूप की रफ्तार 1120 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। यह एक एयरक्राफ्ट की रफ्तार से भी ज्यादा है। इस रफ्तार से मुंबई से नागपुर की 800 किलोमीटर की दूरी महज 35 मिनट में पूरी की जा सकती है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com