Sunday , 29 May 2022

शरीर में अगर दिख रहा ये लक्षण तो हो सकती है जल्दी मौत,बरते ये सावधानी

Loading...

तनाव के कारण होने वाली मानसिक और शारीरिक थकावट इंसान के जल्दी मरने का संकेत हो सकते हैं। मेडिकल साइंसेज में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक थकावट किसी इंसान की असामयिक यानी समय से पहले मौत का संकेत दे सकती है। इस अध्ययन के लिए 60 साल या इससे अधिक उम्र के करीब 3000 लोगों को शामिल किया गया। स्टडी में हिस्सा लेने वाले वॉलंटियर्स से शोधकर्ताओं ने कुछ एक्टिविटीज के आधार पर एक से पांच तक के स्केल पर थकावट का स्तर पूछा था। इसमें 30 मिनट की वॉक, लाइट हाउसवर्क और हैवी गार्डनिंग जैसी एक्टविटीज शामिल थी।

Health,health study,early death,fatigue,health updates,health news,healthy living

मृत्युदर को प्रभावित करने वाले सभी कारकों को समझने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि एक्टविटीज में हिस्सा लेने वाले जिन वॉलंटियर्स ने ज्यादा थकावट महसूस की, उनमें असामयिक मौत का खतरा ज्यादा था। इन जोखिमों डिप्रेशन, पहले से मौजूद या कोई लाइलाज बीमारी, उम्र और लिंग जैसे कारक शामिल थे।

पिट्स ग्रेजुएट स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एपिडेमायोलॉजी डिपार्टमेंट में एसोसिएट प्रोफेसर और स्टडी की प्रमुख लेखक नैन्सी डब्लू ग्लिन ने कहा कि ये एक ऐसा वक्त है जब लोग ज्यादा फिजिकली फिट रहने के लिए न्यू ईयर पर नए-नए संकल्प ले रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि हमारे आंकड़े लोगों को एक्सरसाइज के महत्व को समझने में मदद करेंगे।

Loading...
Health,health study,early death,fatigue,health updates,health news,healthy living

एक पिछली स्टडी में इस बात के संकेत मिले थे कि ज्यादा फिजिकली एक्टव रहने से इंसान के अंदर थकावट का स्तर कम होता है। एक पिछली स्टडी के मुताबिक, रोजाना नियमित 15 मिनट की फिजिकल एक्टविटी इंसान की जिंदगी में तीन साल का इजाफा कर सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com