वेट लॉस की मेहनत पर पानी फेर सकता है कार्बोहाइड्रेट

बढ़ता वजन इन दिनों कई लोगों के लिए परेशानी की वजह बन गया है और इसलिए लोग अपना वजन घटाने की कोशिश में लगे हुए हैं। हालांकि घंटों की कसरत के अलावा लो कार्ब फूड्स खाना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे लो कार्ब फूड्स के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल कर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

वेट लॉस करने के दौरान सबसे ज्यादा जिस न्यूट्रिएंट को दूर किया जाता है, वो है कार्बोहाइड्रेट क्योंकि ज्यादा कार्ब्स के सेवन से वेट गेन होता है। यही कारण है कि लोग लो कार्ब डाइट की तरफ स्विच होते जा रहे हैं। जब डाइट में कार्ब्स की मात्रा डेली कैलोरी इंटेक का 10 से 15% तक सीमित हो जाता है तो ये लो कार्ब डाइट कहलाता है।

लो कार्ब डाइट कोई मैजिक नहीं है और न ही ये कोई इंसुलिन की तरह काम करता है। आमतौर पर जब हम कोई डाइट फॉलो नहीं करते हैं, तो हम अमूमन कार्ब्स ज्यादा मात्रा में खाते हैं, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक है। लो कार्ब डाइट का लक्ष्य है शरीर को एनर्जी के लिए कार्ब्स पर निर्भरता को कम करना और अधिक प्रोटीन का सेवन करना।

ऐसे ही लो कार्ब्स डाइट को फॉलो करने के लिए बनाएं ये डिशेज-

कढ़ी
बेसन और दही से मिलकर बनाई गई कढ़ी में अधिक प्रोटीन और लो कार्ब पाए जाते हैं। बेसन में नमक और हल्दी डाल कर अच्छे से फेंटें और इसके वड़े तल लें। अधिक पौष्टिक बनाना है तो डीप फ्राई की जगह इसे स्टीम कर के पका लें। एक कटोरे में बेसन और दही का पतला घोल बनाएं। सरसों तेल में करी पत्ता मेथी का तड़का दें और इसमें बेसन दही का घोल डाल दें। गाढ़ा होने तक पकाएं और इसमें बेसन के वड़े डाल दें। बेसन की जगह उरद दाल के वड़े भी बनाया जा सकता है।

बैंगन भर्ता
बैंगन को आग पर भून कर मैश कर लें। इसमें बारीक कटी प्याज, लहसुन, हरी मिर्च, हरी धनिया, नमक, सरसों तेल डालें और अच्छे से मिक्स करें। बैंगन भर्ता तैयार है।

उपमा
तेल में राई और करी पत्ता का तड़का दें। मूंगफली, उरद और चना दाल डाल कर भुनें और फिर सूजी डाल कर भुनें। ध्यान रहे ये भून कर सुनहरी न होने पाए। फिर पानी डाल कर पकाएं और आखिर में नमक डाल कर मिक्स करें। गाजर, मटर, शिमला मिर्च जैसी और भी सब्जियां इसमें डाल सकते हैं।

पालक पनीर
प्रोटीन से भरपूर ये डिश बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट भी होती है। पालक को ब्लांच कर के पीस लें। फिर प्याज भून कर इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। टमाटर डालने के बाद नमक, सब्जी मसाला और गरम मसाला डालें।सभी गरम मसाले तवा पर रोस्ट कर के पीस लें और यही गरम मसाला डालें। फिर पिसा हुआ पालक डालें और इसे उबाल आने तक पकाएं। पनीर के क्यूब काट कर सीधा डालें या फिर पनीर क्यूब्स को स्टर फ्राई कर के इसमें डालें।

लौकी दो प्याजा
सेहत से भरपूर लौकी दो प्याजा में कार्ब्स की मात्रा कम होती है जो कि इसे एक बेहद फायदेमंद डिश बनाता है। कुकर में तेल डालें। जीरा का तड़का दे कर सभी खड़े गरम मसाले, प्याज़, लहसुन, अदरक, खड़ी लाल मिर्च, तेजपत्ता, दालचीनी और कटी हुई लौकी एकसाथ डालें। नमक, हल्दी और मीट मसाला डालें और अच्छे से मिला कर एक चम्मच पानी छिड़क कर कुकर पैक कर दें। दो सीटी में लौकी दो प्याजा तैयार है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com