वाराणसी:प्रदूषण स्तर कम करने के लिए नई तरकीब,पढ़ें क्या है योजना?

शहर के प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए प्रशासन ने नई तरकीब निकाली है। शहर में प्रवेश करने वाली पांच प्रमुख सड़कों के डिवाइडर में पेड़ और पौधे विकसित कर जंगल वाला फील कराया जाएगा। इससे प्रदूषण के खिलाफ जारी लड़ाई को मजबूत करने के साथ ही डिवाइडर पर ही सिटी फाॅरेस्ट भी विकसित किया जाएगा। इस पूरी योजना को धरातल पर उतारने से पहले लहरतारा मंडुवाडीह के बीच करीब 100 मीटर तक सिटी फॉरेस्ट का पायलट प्रोजेक्ट तैयार किया गया है।

शहर की चौड़ी हो रही सड़कों के डिवाइडर में बड़े बड़े पौधे लगाए जा रहे हैं। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लहरतारा-मंडुवाडीह रोड पर 100 मीटर डिवाइडर तैयार किया गया है। इसके साथ ही शहर में मोहनसराय से बौलिया, लहरतारा से लंका, कचहरी से संदहा, चांदपुर से अकेलवा, पांडेयपुर कालीमाता मंदिर से रिंग रोड तक सड़क पर इसी तर्ज पर डिवाइडर विकसित किए जाएंगे। इसमें छोटे पौधों के साथ ही तीन से चार फीट तक ऊंचाई वाले पौधे भी डिवाइडर पर लगाए जाएंगे।

डिवाइडर निर्माण में मनमानी, डिजाइन से भी छेड़छाड़

डिवाइडर के जरिये शहर से गुजर रही सड़कों को संवारने व सजाने की योजना पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ग्रहण भी लगा रहे हैं। इन सड़कों पर डिवाइडर की डिजाइन में छेड़छाड़ की जा रही है और मनमाने तरीके से अवैध कट छोड़े जा रहे हैं। लहरतारा चौराहे से लेकर मंडुवाडीह चौराहे से पहले तक करीब डेढ़ किमी लंबी सड़क पर 10 से ज्यादा अवैध कट छोड़ दिए गए हैं।

सड़कों को मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। डिवाइडर को खूबसूरत और बड़े पौधों के जरिये संवारा जाएगा। इससे पर्यावरण भी सुरक्षित होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com