राजस्थान बोर्ड जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट इस तारीख तक..

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम की जांच SMS से करने के लिए छात्र-छात्राओं को इस प्रारूप में- RESULT{space} RAJ10{space} ROLL NUMBER और इसे 56263 पर एसएमएस भेजना होगा भेजें।

राजस्थान बोर्ड जल्द ही 10वीं, 12वीं के नतीजे जारी करेगा। संभावना जताई जा रही है कि मई के अंत तक 10वीं, 12वीं के परिणामों का एलान कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि पहले आरबीएसई 12वीं साइंस और फिर आर्ट्स और काॅमर्स के नतीजे जारी करेगा। इसके साथ ही 10वीं के नतीजे भी इस महीने के अंत तक जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि, स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि राजस्थान बोर्ड ने इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना रिलीज नहीं की है। इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे केवल और केवल आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें। 

जल्द जारी होंगे नतीजे 

राजस्थान बोर्ड जल्द ही हाईस्कूल और इंटर के नतीजों की घोषणा करेगा। हालांकि, इस संबंध में अभी बोर्ड की तरफ से कोई ताजा सूचना नहीं है लेकिन उम्मीद है कि मई के अंतिम सप्ताह में नतीजों का एलान हो सकता है। वहीं, संभव है कि पहले 12वीं आर्ट्स, साइंस और काॅमर्स स्ट्रीम के नतीजे जारी हों। यह कयास इसलिए लगाए जा रहे हैं क्योंकि पिछले वर्ष 12वीं के नतीजे पहले और फिर 10वीं के रिजल्ट जारी किए गए थे।    

किसी भी वक्त घोषित हो सकते हैं नतीजे 

राजथान बोर्ड आठवीं, मैट्रिक और इंटर परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों के लिए अहम सूचना है। आरबीएसई किसी भी वक्त आठवीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा। इसी बीच संभावना जताई जा रही है कि राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Board of Secondary Education, Rajasthan) जल्द ही मैट्रिक और इंटर रिजल्ट का भी एलान कर देगा। हालांकि, कब तक नतीजे जारी होने की सटीक डेट और टाइम का बोर्ड की ओर से से कोई एलान नहीं किया गया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नतीजे जल्द जारी होने की संभावना है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि हाईस्कूल की तो आधे से ज्यादा कांपियों का मूल्यांकन हो चुका है। वहीं, बची हुई कांपियों का भी जल्द निपटा लिया जाएगा। ऐसे में उम्मीद है कि परिणाम जल्द घोषित किए जाएं। इसके अलावा, इंटर के परिणाम भी जल्द घोषित किए जा सकते हैं। लेकिन स्टूडेंट्स को एक बार फिर सलाह दी जाती है कि सटीक डेट की जांच करने के लिए उन्हें केवल आधिकारिक वेसबाइट पर ही विजिट करनी चाहिए। 

Rajasthan Board 10th, 12th Result 2023: राजस्थान बोर्ड में ये डिटेल्स होगी मेंशन

छात्र- छात्रा का नाम, परीक्षा का नाम, रोल नंबर, विषयों, पिता का नाम, मां का नाम, स्कूल के नाम, विषयवार अंक, कुल मार्क, ग्रेड, प्रतिशत सुरक्षित, परिणाम की स्थिति

RBSE 10th Result 2023: राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट SMS से भी कर सकेंगे चेक

राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम की जांच SMS से करने के लिए छात्र-छात्राओं को इस प्रारूप में- RESULT{space} RAJ10{space} ROLL NUMBER और इसे 56263 पर एसएमएस भेजना होगा भेजें।

RBSE 12th Result 2023: : राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस रिजल्ट SMS से भी कर सकेंगे चेक

RBSE 12वीं साइंस रिजल्ट की जांच करने के लिए छात्र-छात्राओं को इस प्रारूप में – RJ12S{Space}ROLL NUMBER और इसे 5676750/56263 पर एक मैसेज सेंड करना होगा।

Rajasthan Board Class 10th, 12th Result 2023 Date: ऐसा रहा था पिछले साल का परिणाम

पिछले साल यानी कि 2022 में राजस्थान कक्षा 10 का परिणाम 13 जून को घोषित किया गया था। वहीं, आरबीएसई कक्षा 12 का परिणाम 1 जून को घोषित किया गया था। पिछले साल, आरबीएसई कक्षा 12 कला, विज्ञान और वाणिज्य स्ट्रीम का उत्तीर्ण प्रतिशत क्रमशः 96.33%, 96.53 और 97.53% रहा था। वहीं, 10वीं कक्षा में छात्रों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 82.89% रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com