प्रधानमंत्री मोदी ने जमैका के पीएम होलनेस से की मुलाकात

विदेश मंत्रालय ने बताया कि जमैका के प्रधानमंत्री तीन अक्तूबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहने वाले हैं। इससे पहले भी प्रधानमंत्री मोदी और जमैका के पीएम होलनेस बहुपक्षीय बैठकों के मौके पर कई बार मिल चुके हैं।

जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस चार दिन की यात्रा पर भारत आए हुए हैं। ऐसे में मंगलवार को हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने होलनेस से मुलाकात की। बता दें, जमैका पीएम की यात्रा का उद्देश्य व्यापार और निवेश सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है। यह नई दिल्ली की उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा है।

इतने दिन भारत में रहेंगे पीएम होलनेस
विदेश मंत्रालय ने बताया कि जमैका के प्रधानमंत्री 30 सितंबर से तीन अक्तूबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहने वाले हैं। इससे पहले भी प्रधानमंत्री मोदी और जमैका के पीएम होलनेस बहुपक्षीय बैठकों के मौके पर कई बार मिल चुके हैं।

महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की
वहीं, आज प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात से पहले होलनेस ने राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंच पर दी। तस्वीर साझा करते हुए कहा, ‘राष्ट्रपिता का सम्मान किया गया। जमैका के प्रधानमंत्री ने आज राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।’

प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी
जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस पीएम मोदी के निमंत्रण पर सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने होलनेस का गर्मजोशी से स्वागत किया। यात्रा के दौरान, होलनेस ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा, होलनेस व्यापार तथा उद्योग के नेताओं के साथ भी बातचीत करेंगे। इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

भारत और जमैका के बीच मजबूत संबंध
भारत और जमैका के बीच मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृति संबंध हैं, जो उनकी साझा उपनिवेश के इतिहास, लोकतंत्र और आजादी के मूल्यों और क्रिकेट के प्रति जुनून में परिलक्षित होते हैं। इस यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने, आर्थिक सहयोग बढ़ाने और जमैका और भारत के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com