Thursday , 28 October 2021

पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा आज से शुरू, UNGA और जो बिडेन के साथ करेंगे बैठक

Loading...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 22 सितंबर से संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी 5 दिवसीय यात्रा शुरू करने वाले हैं। इस यात्रा का बहुत महत्व है, क्योंकि इसमें लंबे समय तक कई विदेशी देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए एजेंडा पर कई बैठकें होनी हैं।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री बुधवार को अमेरिका के लिए रवाना होंगे और रविवार को वापस आएंगे। अपनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने वाले हैं।

बिडेन के साथ प्रधानमंत्री की यह पहली व्यक्तिगत मुलाकात होगी। दोनों नेता वस्तुतः कई बहुपक्षीय बैठकों के लिए मिले हैं, जिसमें मार्च में क्वाड शिखर सम्मेलन, अप्रैल में जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन और इस साल जून में जी-7 बैठक शामिल है।

बातचीत में दोनों नेताओं के अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर चर्चा करने के अलावा व्यापार, निवेश, रक्षा और सुरक्षा में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद है।

श्रृंगला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बिडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता में प्रमुख क्षेत्रीय मुद्दों के अलावा कट्टरपंथ और आतंकवाद से निपटने के तरीकों पर विचार करने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री के प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला सहित अन्य शामिल होंगे।

Loading...

प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मिलने का कार्यक्रम है।

अमेरिकी नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के अलावा, प्रधानमंत्री 24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वाड के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसमें व्यापक रूप से समकालीन वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है, जिसमें अफगान संकट, कोविड महामारी और एक खुला इंडो-पैसिफिक सुनिश्चित करना शामिल है।

चार सदस्यीय समूह समकालीन वैश्विक मुद्दों उभरती प्रौद्योगिकियों, कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचे, साइबर सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, मानवीय सहायता, आपदा राहत, जलवायु परिवर्तन और शिक्षा पर विचारों का आदान-प्रदान करेगा। शिखर सम्मेलन से नेताओं के बीच बातचीत के लिए एक मूल्यवान अवसर प्रदान करने की उम्मीद है, जो एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को सुनिश्चित करने के उनके साझा दृष्टिकोण पर आधारित है।

वाशिंगटन में अपनी व्यस्तताओं को समाप्त करने के बाद पीएम मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे। प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सत्र के उच्च-स्तरीय खंड की सामान्य बहस को संबोधित करने वाले हैं।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com