Saturday , 23 October 2021

नवरात्रि के नौ दिनों में इन चीजों से करना चाहिए परहेज, जानिए…..

Loading...

आज से नवरात्रि की शुरूआत हो चुकी है. ये नौ दिन लोग बहुत सादगी और सात्विक तरीके से बिताते हैं. नवरात्रि में कुछ लोग पूरे नौ दिन तो कुछ लोग पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं. नवरात्रि का ये त्योहार ना सिर्फ आध्यात्मिक बल्कि शारीरिक रूप से भी संतुष्टि देने वाला होता है. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी ये समय काफी अच्छा माना जाता है. नवरात्रि से खान-पान में रखने वाली सावधानियां इसके खत्म होने के बाद भी जारी रखनी चाहिए. इन नौ दिनों में विशेष रूप से खानपान की कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए.

अनाज- नवरात्रि में पूरे नौ दिन गेहूं, चावल, सूजी, बेसन, मक्के का आटा, रागी, नाशपाती और बाजरे के आटे का सेवन सख्त वर्जित है. यह गेहूं जैसे ग्लूटेन वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहने में मदद करता है. इनमें एलर्जी पैदा करने वाला प्रोटीन होता है. नवरात्रि में अनाज का सेवन ना करें.

सफेद नमक- ज्यादातर भारतीय भोजन में नमक का इस्तेमाल ज्यादा होता है. इसकी वजह से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है. नवरात्रि के दौरान आप सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें सोडियम की मात्रा भी बहुत कम होती है.

सब्जियां- हर घर में नवरात्रि के दौरान अलग-अलग तरह की सब्जियां खाई जाती हैं. इन दिनों कुछ लोग टमाटर, पालक, आलू और लौकी जैसी सब्जियों का सेवन करते हैं. व्रत में टमाटर इसलिए खाया जाता है क्योंकि इसे एक फल माना जाता है. वहीं, इन नौ दिनों लहसुन और प्याज सख्त वर्जित हैं.

Loading...

मसाले- जो लोग नवरात्रि के दिनों में सात्विक खाना खाते हैं वो इन दिनों हल्दी, धनिया, जीरा जैसे अन्य मसालों से परहेज करते हैं. इन दिनों आप सेंधा नमक और हरी मिर्च का उपयोग कर सकते हैं. जीरा पाउडर के इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए.

शराब और नॉन वेज- नवरात्रि के दौरान शराब, अंडे और मांसाहार ये तीनों चीजें पाप मानी जाती हैं. इन नौ दिनों आप इन चीजों से दूरी बनाकर शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं क्योंकि इस दौरान शरीर में किसी भी प्रकार की गर्मी या विषाक्त पदार्थ पैदा नहीं होता है.

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com