दुनिया की सबसे बड़ी परियोजना बनाने की ओर हरियाणा की राज्य सरकार, पढ़े पूरी ख़बर

हरियाणा अरावली क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा जंगल सफारी पार्क (वन उद्यान) विकसित करेगा। राज्य सरकार ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि यह सफारी पार्क गुरुग्राम और नूंह जिलों के 10,000 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा। हरियाणा सरकार ने बताया कि ” यह परियोजना दुनिया की सबसे बड़ी परियोजना होगी।”

अभी अफ्रीका के बाहर शारजाह में है सबसे बड़ा सफारी पार्क
फिलहाल अफ्रीका के बाहर शारजाह में सबसे बड़ा सफारी पार्क है। यह करीब 2,000 एकड़ क्षेत्र में फैला है। इसका उद्घाटन फरवरी, 2022 में हुआ था। सरकार ने बयान में कहा, ”प्रस्तावित अरावली पार्क आकार में इससे पांच गुणा से भी अधिक होगा और उसमें सरीसृप और उभयचर प्राणियों के स्थल, पक्षी पार्क, बाघ श्रेणी के प्राणियों के चार क्षेत्र, शाकाहार प्राणियों का विशाल क्षेत्र, जलीय जीव-जंतुओं का क्षेत्र, आंगुतक एवं पर्यटन क्षेत्र, प्राणी उद्यान, बायोमास, आदि होंगे। ”

खट्टर गए थे शारजाह सफारी पार्क देखने
राज्य सरकार ने कहा कि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर इस सिलसिले में शारजाह सफारी देखने गए थे। खट्टर बुधवार को एक दिवसीय यात्रा पर दुबई पहुंचे थे। बृहस्पतिवार को लौटने के बाद खट्टर ने कहा कि हरियाणा के एनसीआर क्षेत्र में जंगल सफारी के विकास की प्रचुर संभावना है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि जंगल सफारी योजना न केवल पर्यटन को बढ़ावा देगी बल्कि स्थानीय लोगों को रोजगार का अवसर भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा, ” हरियाणा में जंगल सफारी परियोजना पर्यावरण , वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय तथा हरियाणा सरकार की संयुक्त परियोजना होगी। केंद्र सरकार परियोजना के लिए हरियाणा को धन उपलब्ध कराएगी।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com