Saturday , 29 January 2022

ठंड में दही के साथ खाएं किशमिश, जानिए फायदे….

Loading...

ठंड के मौसम में कई चीजें हैं जिन्हे खाने से सेहतमंद रहा जा सकता है। जी हाँ, कई ऐसी चीजें हैं जो अन्‍य मौसम के मुकाबले ठंड में आपको स्‍वस्‍थ भी रखती है और संक्रमण से भी बचाती है। वैसे हम सभी ठंड में पानी कम पीते हैं जिससे डाइजेशन की समस्या हो जाती है इसी के साथ ही ठंड में दही नहीं खाने की सलाह दी जाती है। इसके चलते डाइजेशन के लिए सबसे बेहतर विकल्प बंद हो जाता है। हालाँकि आपको शादी ही पता होगा कि किशमिश के साथ दही का सेवन करेंगे तो वो बेहद फायदेमंद होगा। जी हाँ, किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम होता है। वहीं दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन बी 12 जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इन दोनों चीजों को साथ में खाने से भरपूर पोषण मिलता है। अब हम आपको बताते हैं दही और किशमिश को साथ में खाने के फायदे –

इम्‍युनिटी – दोनों को मिक्स कर खाने से इम्‍युनिटी मजबूत होती है। जी दरअसल इन दोनों में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट रहता है। जिससे संक्रमण की चपेट में आने से बच जाते हैं।

पाचन क्रिया को करें दुरस्त – ठंड के समय में लोगों की पाचन क्रिया कमजोर होती है और यह सब पानी नहीं पीने से प्रभावित होती है। इससे भोजन पूरी तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। और पेट खराब हो जाता है। इस वजह से ठंड के मौसम में प्यास नहीं लगने पर भी पानी पीते रहना चाहिए। और यह खाने से भी आपकी पाचन क्रिया सही रहेगी।

Loading...

त्‍वचा को निखारे – अगर आप चेहरे को निखारने के लिए चेहरे पर कुछ ना कुछ लगाती हैं तो आप आज से दही और किशमिश खाएं। क्योंकि इसका सेवन करने से चेहरे का ग्लो बढ़ेगा स्किन सॉफ्ट और स्मूथ बनेगी।

एनर्जी बढ़ाए – इसका सेवन करने से एनर्जी लेवल बढ़ेग। जी दरअसल, दही इम्यूनिटी बढ़ाता है और किशमिश भी बेहतरीन होती है। ऐसे में इन दोनों को खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और जब इम्युनिटी स्ट्रांग होती है तो किसी संक्रमण की चपेट में जल्‍दी नहीं आते और जल्‍दी ठीक हो जाते हैं।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com