Sunday , 29 May 2022

खुशखबरी: अब 20 रुपए में कहीं भी खुलवाएं अकांउट

Loading...

img_20161123090848NEW DELHI: बचत खाता खुलवाने के लिए ज्यादातर ग्राहकों की पसंद बैंक होते हैं। हालांकि बैंक बचत खाता खुलवाने के लिए इकलौता अाॅप्शन नहीं है।

Loading...
 जी हां, आप पोस्ट आॅफिस में भी बचत खाता खुलवा सकते हैं आैर वो भी महज बीस रुपए में। इस बचत खाते में आपको वो सभी सुविधाएं मिलेंगी जो कि बैंक बचत खाते के जरिए आपको उपलब्ध कराते हैं। 
20 रुपए में खुल जाएगा अकाउंट
आप किसी भी नजदीकी पोस्ट आॅफिस में अपना बचत खाता खुलवा सकते हैं। पोस्ट आॅफिस में बचत खाता खुलवाने के लिए आपको सिर्फ एक फाॅर्म भरना होता है।
इस खाते में बैंकों की तरह मिनीमम राशि ज्यादा रखने की जरूरत नहीं होती है। आपको महज पचास रुपए मिनीमम बैलेंस रखना होगा। पोस्ट आॅफिस के बचत खातों पर चार फीसदी की दर से ब्याज भी मिलता है। हालांकि सरकारी नीति के अनुसार इसमें परिवर्तन भी हो सकता है। 
 मिलेगी डेबिट कार्ड की सुविधा
पोस्ट आॅफिस के बारे में बहुत कम लोगों को ये पता है कि बचत खाते पर ये डेबिट कार्ड की सुविधा भी देते हैं। हालांकि यदि आप चैक फैसिलिटी पाना चाहते हैं तो आपको 500 रुपए में अकाउंट आेपन करवाना होगा। साथ ही खाते में मिनीमम बैलेंस भी 500 रुपए रखना होगा।
आप बचत खाते को एक पोस्ट आॅफिस से दूसरे पोस्ट आॅफिस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। नाॅमिनेशन की सुविधा अकाउंट खुलवाते आैर बाद में भी मिल सकती है।
बच्चे भी कर सकते हैं आॅपरेट
एक पोस्ट आॅफिस में एक ही नाम से खाता खुलवाया जा सकता है। आप नाबालिग के नाम से भी खाता खुलवा सकते हैं। खास बात ये है कि 10 या अधिक उम्र के बच्चों का पोस्ट आॅफिस में न सिर्फ खाता खुल सकता है बल्कि वे इसे आेपरेट भी कर सकते है।
ते को एक्टिवेट रखने के लिए तीन फाइनेंशियल र्इयर के दौरान एक बार ट्रांजेक्शन  होना जरूरी है। यहां पर दस हजार रुपए तक के जमा पैसे के ब्याज पर कोर्इ टैक्स नहीं लगता है।
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com