Saturday , 2 July 2022

एक महीने में वजन कम कर देंगे ये योगासन!

Loading...

आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपने जीवन में कुछ योगा शामिल कर सकते हैं जो आपके काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं उन योगों के बारे में जो वजन कम करने में असरदार है।

सूर्य नमस्कार- योगा का ये आसन सबसे प्रसिद्ध है। जी दरअसल सूर्य नमस्कार का मतलब होता है, सूरज का अभिवादन करना। जी हाँ और इस योगासन में 12 योग मुद्राओं को शामिल किया गया है। ये योगासन पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि सूर्य नमस्कार को 10 से 15 मिनट तक करना काफी होता है।

वीरभद्रासन- वीरभद्रासन को योद्धा मुद्रा कहते हैं और इस आसन में आपकी पोजीशन पहाड़ों पर जाने वाली मुद्रा के जैसी होती है। जी हाँ और इसमें अपने पैर को पीछे की ओर खींचते हुए दूसरे पैर को आगे कूदने की पोजीशन में बना लें। फिर हाथों को जोड़कर सिर को ऊपर तक से जाएं। अब अपने हाथ को छाती के सामने ले जाते हुए खींचे हुए पैरों को सीधा कर लें। उसके बाद दूसरे पैर को अभी भी 90 डिग्री पर रखें और दोनों हाथों को खींचकर बाहर की तरफ फैला लें। 

Loading...

त्रिकोणासन- इसको करने के लिए अपने दोनों पैरों को फैलाकर हाथों को बाहर की ओर खोलते हैं। फिर सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर लाते हैं। अब कमर को नीचे की ओर करते हुए नीचे देखना होता है। इसके बाद सीधी हथेली को जमीन पर रखते हैं। जी हाँ और उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाते हैं। यह प्रक्रिया दूसरी तरफ से भी दोहराई जाती है। 

पूर्वोत्तनासन- इस आसन को करने के लिए पैरों पर बैठकर उन्हें आगे की ओर खींचें। अब अपने हाथों को हिप्स के पीछे ले जाएं और पैरों की तरफ करें। उसके बाद आप पैरों से शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और सिर को पीछे की तरफ ले जाने की कोशिश करें। यह पोजिसन पुश-अप करने की मुद्रा का ठीक उल्टी होती है। जी हाँ और यह आसन से आपकी पीठ, कंधों, हाथ, रीढ़ की हड्डी, कलाई और जंग लगी मांसपेशियों के लिए अच्छा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com